Rajasthan ANM Application Form 2022 एएनएम प्रशिक्षण पाठ्यक्रम 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Rajasthan ANM Application Form 2022 एएनएम प्रशिक्षण पाठ्यक्रम 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

राजस्थान एएनएम पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। राजकीय प्रशिक्षण केंद्रों में सत्र 2022-23 के लिए महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश कार्यक्रम जारी कर दिया है। 

राजस्थान में एएनएम बनने का सपना देख रही महिलाओं के लिए अच्छा अवसर है। इसके लिए किसी भी विषय से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

इस पाठ्यक्रम की अवधि 2 वर्ष की होगी, जिसमें 6 माह का इंटरशिप दिया जाएगा। यह पाठ्यक्रम महिलाओं के लिए निशुल्क रखा गया है। इसमें चयनित महिलाओं को नियमानुसार स्टाइपेंड दिया जाएगा।

Rajasthan ANM Admission form 2022 Overview

Application Fee राजस्थान एएनएम एडमिशन फॉर्म 2022 के लिए आवेदन शुल्क 20 रुपए का पोस्टल आर्डर रखा गया है। यह संबंधित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के नाम से देय होगा। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है।

Age Limit Rajasthan ANM Application Form 2022 के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु 34 वर्ष क गई है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की नियमानुसार छूट दी गई है।

Educational Qualification राजस्थान एएनएम पाठ्यक्रम 2022 में प्रवेश के लिए महिला अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए।

Form 2022 Seats Detail राजस्थान एएनएम पाठ्यक्रम के लिए कुल 1650 सीटें रखी गई है। इन सीटों की संख्या जिला वाइज अलग-अलग रखी गई है। इसमें अभ्यर्थी किसी भी जिले से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रत्येक जिले की कटऑफ अलग-अलग जारी की जाएगी।

Duration of the Course राजस्थान एएनएम प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की अवधि 2 वर्ष की रखी गई है। इसी में 6 महीने की इंटरशिप भी होगी। इस पाठ्यक्रम के लिए कोई भी शुल्क नहीं रखा गया है। राजस्थान एएनएम का पाठ्यक्रम कोर्स निशुल्क रखा गया है। जबकि इसमें चयनित महिलाओं को नियमानुसार स्टाइपेंड पर दिया जाएगा।

Selection Process राजस्थान एएनएम पाठ्यक्रम 2022 के लिए कोई भी एग्जाम का आयोजन नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थी के 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी। इसके बाद चयनित अभ्यर्थियों को निर्धारित समय सीमा में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाना होगा। समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी काउंसलिंग का समय सुबह 9:30 से शाम 2:00 बजे तक रखा गया है। इसके लिए अभ्यर्थी समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करते रहें।