तहसीलदार कैसे बनें, सैलरी, योग्यता, परीक्षा पूरी जानकारी : Tahsildar kaise bane

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 16, 2022)

Tahsildar kaise bane | तहसीलदार कैसे बनें | Tahsildar kon hota hai | Tahsildar ka kya kam hota hai | तहसीलदार की सैलरी कितनी होती हैं | Tahsildar ki Salary Kitni hoti hai | Tahsildar Details in Hindi

Tahsildar kaise bane : क्या आपको पता है तहसीलदार कौन होता है? अगर नही तो हम आपको बताते है। तहसीलदार एक तहसील का वो वो मुख्य अधिकारी होता है जो उस तहसील से जुड़ी हुईं सारी जानकारी की सूचना रखता है और सभा कष्टों को खत्म करने की कोशिश करता है। और इसी के साथ बतायेंगे की Tahsildar kaise bane, Tahsildar kon hota hai, Tahsildar ki Salary Kitni hoti hai, Tahsildar ka kya kam hota hai. अगर आप भी तहसीलदार बनना चाहता है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

Tahsildar kaise bane
Tahsildar kaise bane

Tahsildar kon hota hai?

Tahsildar जिला के एक तहसील का मुख्य अधिकारी होता है जो उस तहसील से जुड़ी हुई सारी परेशानी और सारी जानकारी का विवरण अपने पास रखता है। तहसीलदार को उस तहसील से जुड़े हुए टैक्स, उस तहसील से जुड़े हुए भूमि के कार्य, डॉक्युमेंट्स के काम, और तहसील में आने वाले सभी गांवों की देखभाल करना ही एक तहसीलदार का काम होता है।

Tahsildar ka kya kam hota hai?

तहसीलदार का काम एक तहसील में आने वाले सभी गांवों और कस्बों से जुड़ी हुई परेशानी को दूर करने का काम होता है। तहसीलदार अपने तहसील में हर प्रकार के काम करने के बाध्य होता है उन्हे वहां से जुड़े हुए टैक्स के काम से लेकर, भूमि अधिग्रहण, डॉक्यूमेंट से जुड़े हुए काम, सभी तरह के काम करने पड़ते है।

Tahsildar kaise bane?

तहसीलदार बनने के लिए आपको 3 चरणों से गुजरना पड़ेगा जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताया है।

प्री टेस्ट

जो भी व्यक्ति अपने जीवन में तहसीलदार बनना चाहता है उन्हे सबसे पहले इस स्क्रीनिंग टेस्ट से गुजरना पड़ता है। इस टेस्ट को पास करने के लिए उन्हें काफी मेहनत की जरुरत होती है। इस टेस्ट के अंत में कुछ लोगो का मेरिट के आधार पर आपका सलेक्शन होता है जिसके बाद आप नेक्स्ट स्टेप पर चल जाते है।

मेंस टेस्ट

स्क्रीनिंग टेस्ट के बाद बचे हुए व्यक्ति का मेंस एग्जाम करवाया जाता है। यह एग्जाम स्क्रीनिंग टेस्ट के मुकाबले थोड़ा ज्यादा कठिन होता है पर अगर आप थोड़ी से मेहनत करोगे तो जरूर आप सफल हो पायेंगे बस आपको कठिन परिश्रम करना होगा।

इंटरव्यू

जिन व्यक्ति का स्क्रीनिंग और मेंस दोनो एग्जाम क्लियर हो जाता है वो व्यक्ति उसके बाद इंटरव्यू में बैठता है। जिसके बाद उनका इंटरव्यू कंडक्ट कराया जाता है। जिसके बाद उनसे कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं, उनकी बाते को ध्यान से सुना जाता है। इंटरव्यू करवाने का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि क्या वो व्यक्ति एक पब्लिक प्रोफाइल का काम करने के अंदर से रेडी है या नही, या फिर वो बस इसे एक नौकरी समझ कर काम करना चाहता है। इस अंतर को समझना बेहद जरूरी है अन्यथा जिसके मन में कुछ करने की निष्ठा ही ना हो वैसा तहसीलदार किसको चाहिए होगा।

Tehsildar ke liye Eligibility

तहसीलदार बनने से जुड़े एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया नीचे दिए गए हैं

  • अगर आपको तहसीलदार बनना है तो आपको अपना ग्रेजुएशन किसी भी यूनीवर्सिटी से पूरा करना होगा अन्यथा आप उस एग्जाम में बैठ भी नही सकते।
  • तहसीलदार बनने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 42 साल होनी चाहिए। अगर आप एससी या एसटी कैटेगरी से जुड़े हैं तो आप को कुछ सालो का आयु सीमा में छूट मिलता है।

Tahsildar Exam

तहसीलदार पद पर जाकर सेवा करने के लिए आपको सबसे पहले स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित एग्जाम को पास करना होता है। यह एग्जाम काफ़ी कठिन होता है इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको काफी मेहनत की जरूरत होती है।

Tahsildar Salary

तहसीलदार की शुरुवाती सैलरी 34800 रुपए से शुरू होती है और जैसे जैसे तहसीलदार पुराना होता रहता है उनकी भी सैलरी बढ़ने लगती है तहसीलदार की सैलरी बढ़ कर 1 लाख 20 हजार प्रति महीने भी हो सकती है। यह सभी चीजे आपके काम और कितने सालों से अपनी सेवा दे रहे हो इस बात पर निर्भर करती है।

Tahsildar Promotion

तहसीलदार अगर किसी तहसील में रह कर अपना काम अच्छे से करते है तो जरूरी नहीं है वो जीवन भर तहसीलदार ही बन कर रहे है हो सकता है कि वो स्टेट एसडीएम बन जाए। स्टेट एसडीएम बनने के लिए उन्हे बस अपना काम निष्ठा और पूरी ईमानदारी से करना होगा। तहसीलदार मुख्य तौर पर अगर लगातार 4 से 5 साल अच्छे तरह से काम कर ले तो उन्हे तहसीलदार से स्टेट एसडीएम की कुर्सी मिल जाएगी।

FAQ

तहसीलदार बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी पड़ती है?

तहसीलदार बनने के लिए परीक्षा पास करनी पड़ती है जिसकी जानकारी ऊपर दी गई है।

तहसीलदार बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना पड़ता है?

तहसीलदार बनने के लिए आप कोई भी सब्जेक्ट ले सकते हैं।

तहसीलदार कौन बनता है?

कोई भी व्यक्ति तहसीलदार बन सकता है जो परीक्षा पास कर लेता है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के द्वारा हमने यह बताने की कोशिश की है कि आप तहसीलदार कैसे बन सकते हो? एक तहसीलदार बनने के लिए आपको कौन सा एग्जाम पास करना होगा? से जुड़ी हुई जानकारी प्रदान की है। अगर आपको कोई सवाल पूछना हैं तो आप कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “तहसीलदार कैसे बनें, सैलरी, योग्यता, परीक्षा पूरी जानकारी : Tahsildar kaise bane”

Leave a Comment

Your email address will not be published.