Super TET Syllabus 2022 in Hindi PDF Download

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 16, 2022)

Super TET Syllabus 2022 in Hindi PDF Download : Super TET का परीक्षा का आयोजन एजुकेशनल डिपार्टमेंट ऑफ यूपी बोर्ड द्वारा कराया जाता हैं। यह एग्जाम लेने का मुख्य उद्देश्य यूपी के सरकारी स्कूलों में मौजूद वेकेंसी को भरना होता है।

Super TET के एग्जाम को क्लियर करके आप यूपी के सरकारी स्कूलों में एक टीचर के पद पर नियुक्त होकर युपी के कल का समाज और बेहतर कर सकते हो। अगर आप उस टीचर के पोस्ट के लिए उत्सुक है तो यहां हम Super TET syllabus 2022 in Hindi में बताया गया है, और Super TET Exam Pattern, Super TET Marking Scheme, Super TET Subject wise Syllabus भी यहां बताया गया है। आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिए जिसके बाद आपके दिमाग में किसी भी तरह की कोई भी समस्या नहीं रहेगी। और किसी भी भर्ती के बारे में जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Study Dost पर जाएं।

Super TET syllabus 2022 in Hindi PDF download
Super TET syllabus 2022

UP Super TET Syllabus in Hindi

विभागउत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग
पदशिक्षक (primary and upper primary)
CategorySyllabus
Exam DateComing Soon
Exam Mode Offline

Super TET Exam Pattern

  • Super TET एग्जाम में कूल 150 प्रश्न आते है। और वो सभी प्रश्न m.c.q बेस्ड होता है मतलब ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होते है।
  • UP Super TET में 2 पेपर होते हैं।
  • जो अभ्यर्थी 1 से 5वीं क्लास तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं। उनके लिए अलग पेपर होता है और जो 6 से 8वीं कक्षा के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं। उनके लिए अलग पेपर होता है।
  • पेपर 1st दोनों लेवल के शिक्षकों के लिए एक ही होता है। परन्तु पेपर 2nd दोनों के लिए अलग-अलग होता है।
  • Super TET का एग्जाम कुल 2.5 घंटे का होता है।
  • Super TET एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होती है। जिसका मतलब होता है कि अगर अपने कोई सवाल का जवाब दे दिया हैं और वो सवाल का जवाब गलत हुआ तो अपने जितने मार्क्स आए है उसमे से वो मार्क्स कट जायेगा।
  • Super TET का एग्जाम पेपर पैन मोड़ के द्वारा होता है। जिसमें आपका एक एग्जामिनेशन सेंटर पढ़ता हैं और आपको वहा पहुंच कर एग्जाम देना होता है।

यह भी पढ़े – MP Board 12th Result in Hindi

Super Tet Marking Scheme

Total Question150
Total Marks150
प्रत्येक प्रश्न1 मार्क्स
समय2.5 घंटे
Question TypeObjective Type

Super TET Exam Syllabus Details

किसी भी एग्जाम को क्लियर करने से पहले हमें यह जरूर पता होना चाहिए कि उस एग्जाम का सिलेब्स क्या है? उस एग्जाम में किस किस सब्जेक्ट से प्रश्न आ सकते है? आपको किन किन सब्जवेट पर ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत है? अगर किसी व्यक्ति को यह सभी जानकारी पेपर की तैयारी करने से पहले पता चल है तो वो व्यक्ति तैयारी के दौरान इधर उधर भटकेगा नही और अपना पूरा घ्यान अपनी पढ़ाई पर लगा सकेगा। जिसके बाद उस व्यक्ति के एग्जाम क्लियर करने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं।

तो आर्टिकल के इस सैक्शन में हम आपको यूपी Super TET Syllabus से जुड़ी सारी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़े – BPSC Head Teacher Syllabus in Hindi

Super TET Math syllabus in Hindi

सुपर टेट एग्जाम में मैथ्स का सेक्शन सबसे जरुरी सैक्शन में से एक सेक्शन होता है। मैथ्स की सिलेब्स की बात करे तो आपके 12वी तक के सारे टॉपिक ही आपके सिलेब्स है।

पर अगर आपको ध्यान न हो आपके टॉपिक तो वो सब हम अभी नीचे बताने ही जा रहे है। मैथ्स सेक्शन में आपके प्रश्न नीचे दिए गए टॉपिक में से ही आते है।

  1. बीज गणित
  2. क्षेत्रफल औसत आयतन
  3. सामान्य ज्योमेट्री
  4. अनुपात
  5. प्रतिशत विभाज्य
  6. अनकीय गणित
  7. इंटरेस्ट
  8. प्रॉफिट और लॉस
  9. परमुटेशन और कॉम्बिनेशन

मैथ्स का सेक्शन आपके एग्जाम में कूल 20 मार्क्स का आयेगा। और आपका टोटल एग्जाम 150 मार्क्स का होगा तो आप इससे समझ ही सकते है कि एग्जाम के इस सैक्शन में मार्क्स लाना कितना जरूरी है किसी भी व्यक्ति को अगर उसे इस एग्जाम में अच्छी रैंक लानी हो तो।

Super TET Reasoning Syllabus

रीजनिंग सैक्शन किसी भी गवर्नमेंट एग्जाम का एक कंपलसरी सेक्शन होता है। जो यह देखना में सहायता करता है कि आप कुछ भी जरुरी या गलती चीजों को किस तरह आसानी से पकड़ सकते हो।

रीजनिंग सैक्शन से जुड़े इंपोर्टेंट टॉपिक नीचे लिखे हुए है कृपया उन्हे पढ़े।

  1. क्रिटिकल थिंकिंग
  2. पजल्स
  3. वेन डायग्राम
  4. प्रोबेब्लिटी
  5. कोडिंग डिकोडिंग
  6. ब्लॉक एंड कैलेंडर
  7. क्लासिफिकेशन
  8. क्यूब नंबर सीरीज
  9. सिंबल्स एंड नोटेशन
  10. डायरेक्शन सेंस टेस्ट एंड लेटर सीरीज
    डाटा इंटरप्रेटेशंस

यह सब एक इंपोर्टेंट टॉपिक है किसी भी रीजनिंग सैक्शन के लिए किसी भी एग्जाम के। यह टॉपिक सिर्फ UP Super TET के एग्जाम में ही नहीं यह टॉपिक हर सरकारी जॉब से जुड़े एग्जाम के लिए इंपोर्टेंट टॉपिक है। रीजनिंग सैक्शन Super TET एग्जाम में 5 मार्क्स का आयेगा।

Super TET Science Syllabus

साइंस भी रीजनिंग के जैसे ही एक इंपोर्टेंट सेक्शन है किसी भी गवर्नमेंट जॉब से जुड़े एग्जाम के लिए। साइंस सेक्शन में आपको मैथ्स जितना ही ध्यान देना चाहिए इसलिए कहा जाता है कि अगर आपका बेसिक स्ट्रॉन्ग है तो आप गवर्नमेंट जॉब से जुड़े एग्जाम आराम से निकाल सकते हो।

इस यहां हम आपको साइंस सेक्शन के कुछ इंपोर्टेंट टॉपिक बताऊंगा और वो नीचे लिखे हुए है।

  1. डेली लाइफ में जुड़े साइंस प्रोसेस
  2. स्पीड और फोर्स
  3. एनर्जी
  4. साउंड
  5. लाइट
  6. ह्यूमन बॉडी
  7. स्टेट ऑफ मैटर
  8. नेचुरल रिसोर्सेस
  9. जेनेटिक्स

साइंस सेक्शन Super TET के एग्जाम में कूल 10 मार्क्स का आयेगा। और आपका पूरा एक्स यही कुछ 150 मार्क्स का आएगा। तो आपको अगर Super TET का एग्जाम क्लियर करना है तो आपको साइंस सेक्शन पर जोड़ लगाना पड़ेगा।

Super TET Computer Syllabus

कंप्यूटर और यह कहे कि आईटी सेक्शन पिछले कुछ वर्षो से Super Tet एग्जाम का एक इंपोर्टेंट पार्ट बन गया है। कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज तो आज कल सबके पास ही होनी चाहिए। IT से जुड़े सवाल हर वर्ष क्वेश्चन पेपर में दिख जाते है। तो आप इस सेक्शन को हल्के में नहीं ले सकते इसलिए हम इस सैक्शन के भी इंपोर्टेंट टॉपिक आपके लिए लेकर आए हुए है।

  1. टेक्निकल एजुकेशन
  2. इंटरनेट
  3. टीचनिंग मटेरियल्स
  4. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस
  5. यूजफुल एप्लीकेशन इन टीचिंग

यह सभी टॉपिक्स से जुड़े हुए प्रश्न ही अभी तक पिछले कुछ वर्षो में पूछे गए है। आप अगर इन टॉपिक की सारी जानकारी ले लेते है तो आपके मार्क्स कटने के चासेस काफी कम हो जायेंगे। यह सेक्शन एग्जाम में कूल 5 मार्क्स का ही आयेगा।

Super TET History Syllabus

हिस्ट्री सेक्शन कहे या सोशल एजुकेशन यह दोनो चीजे ज्यादातर साथ में ही आती है। और यह सेक्शन भी हर एग्जाम में आना अनिवार्य सा ही है। तो इसलिए अगर आपको यह एग्जाम क्लियर करना है तो यह सैक्शन को हल्के में ना ले और इस सेक्शन की खूब जम कर तैयारी करे।

हिस्ट्री और सोशल एजुकेशन से जुड़े हुए टॉपिक नीचे दिए गए है। उन सभी टॉपिक को अच्छे से प्रिपेयर कर ले।

  1. पृथ्वी की सरचना
  2. नदिया
  3. पहाड़
  4. महाद्वीप
  5. ओसियंस
  6. नेचुरल रिसोर्सेस
  7. सोलर सिस्टम
  8. इंडियन जियोग्राफी
  9. इंडियन हिस्ट्री
  10. इंडियन सोशल रिफॉर्म्स
  11. भारतीय संविधान
  12. गवनमेट सिस्टम
  13. लॉ अमेंडमेन
  14. ट्रैफिक सेफ्टी
  15. भारतीय इकोनॉमी

अगर आप इन सभी टॉपिक को अच्छे से कर लेते हो तो आपके इस सैक्शन में एक मार्क्स भी नही कट सकते। अगर आप को सुपर टेट के एग्जाम में अच्छी रैंक लानी है और अपनी जॉब सिक्योर करनी है तो आपको इस सब्जेक्ट को अच्छे ढंग से तैयार करना पड़ेगा।

Super TET English Syllabus

English सेक्शन भी रीजनिंग सैक्शन जैसे ही है जिसका आना हर एग्जाम में पक्का ही होता है। इंग्लिश के इंपॉर्नेट टॉपिक भी हर एग्जाम में सेम ही होते है। हर गवर्नमेंट एग्जाम में इंग्लिश का सैक्शन एक तरह से फिल्टरेशन का काम करता हैं कि कितने व्यक्ति अच्छे से पढ़कर एग्जाम देने आए है और कितने व्यक्ति सिर्फ भीड़ बढ़ाने के लिए एग्जाम में बैठे है।

इंग्लिश सब्जेक्ट से जुड़े इंपोर्टेंट टॉपिक नीचे लिखे हुए , जब भी आप इस सैक्शन के लिए तैयारी करे तो इन टॉपिक को अच्छे से तैयार कर ले। वो सभी टॉपिक नीचे लिखे हुए है आप उन्हें देख सकते है

  1. एक्टिव एंड पैसिव वाइस
  2. डायरेक्ट एंड इनडायरेक्ट स्पीच
  3. वर्ड मीनिंग
  4. वोकाबुलारी
  5. आईडियम्स एंड फ्रेसेस
  6. ट्रांसफॉर्नेशन ऑफ सेंटेंस
  7. पंक्टुशन एंड स्पेलिंग्स
  8. पार्ट्स ऑफ स्पीच
  9. फील इन द ब्लैंक्स

आप इंग्लिश में इन सब्जेक्ट की तैयारी कर लेते है तो आप इस एग्जाम के लिए पूरी तैयार हो जायेंगे और आपके अच्छे रैंक आने की उम्मीद और चांसेस भी काफी बढ़ सकते है।

Super TET full syllabus

Super TET 2022 का Full सिलेबस आप निचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके देख सकते हैं और बाकी विषय जिनका सिलेबस यहां नहीं दिया गया है वह भी इस pdf file में मिल जाएगा।

Download

Super TET Exam Syllabus Preparations Tips

Super TET के सिलेब्स की तैयारी के लिए काफी मेहनत और कठोर प्रयासों और एक प्रिपरेशन स्टेटजी की जरूरत होती है। जो भी व्यक्ति अपने आप को एक उम्मीदवार के तौर पर देखता है तो उसे सिलेब्स को आपका मित्र समझ कर उसके आधार पर ही एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए। Super TET exam main har उम्मीदवार के बीच में काफी ज्यादा कंपटीशन होता हैं और व्यक्ति को अपनी कमजोरियों को समय रहते ही दूर कर लेना चाहिए। यूपी Super TET के सिलेबस को तैयार करने के लिए सबसे जरुरी है कि आप सबसे पहले स्टैटजी बनाएं और उसके आधार पर ही पढ़ाई करे।

  • नोट्स बनाते रहे क्योंकि जब एग्जाम पास आता तो उस समय पूरे टॉपिक को वापिस पढ़ना काफी समय बर्बाद करता है इसलिए परीक्षा से कुछ दिन पहले जब उम्मीदवार तेजी से रिवाइज करना चाहता है तो नोटिस अगर बने हुए हो तो उससे मदद मिलेगी।
  • Super TET से जुड़े मॉक टेस्ट को समय समय पर सॉल्व कर लेना चाहिए और अपने परफॉर्मेंस कों देखना चाहिए कि आप एग्जाम में कैसा कर रहे है। अपने परफॉर्मेस को एनालाइज करने से यह सहायता मिलती है जो गलतियां आप मैन एग्जाम में करने वाले थे वो आप यही पर सुधार लेते है। और मॉक टेस्ट आपको अपनी गलतियां खोजने में मदद करता है।
  • Super TET की बेहतर तैयारी के लिए आपको पिछले सालों के क्वेश्चन पेपर भी सॉल्व करने चाहिए। इसको करने से आपको एग्जाम पैटर्न का अनुमान भी लग जाता है। और किस तरह के प्रश्न एग्जाम में पुछे जायेंगे उसका भी पता लग जाता है।
  • और अगर आप एक शेड्यूल से डेली पढ़ोगे तो और लगातार मेहनत करोगे तो आपको यूपी Super TET एग्जाम में सफलता मिल सकती है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने यूपी Super TET एग्जाम के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के बारे में विस्तार से बताया है अगर आपको अब भी कुछ चीज पूछना है तो हमसे कमेंट सैक्शन में पूछ सकते हैं।

FAQ

Q. सुपर टेट में कौन कौन से विषय होते हैं?

Ans: Super TET में सभी विषय होते हैं जो स्कूल में पढाये जातें हैं।

Q. सुपर टेट में कितने पेपर होते हैं?

Ans : सुपर टेट में सभी विषय के पेपर अलग अलग होते हैं।

Q. सुपर टेट 2022 का एग्जाम कब होगा?

Ans: सुपर टेट 2022 का एग्जाम कब होगा अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.