12वीं के बाद आरएएस (RAS) अधिकारी कैसे बनें | RAS Officer kaise bane in hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 16, 2022)

अगर आपने अपनी 12वीं कक्षा पास कर ली है और अब आपको सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करनी है और आपके मन में RAS बनने का ख़्याल आया है लेकिन आपको नहीं पता है कि RAS बनने के लिए क्या करना होगा तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा यही बताने आए है कि आप बारवीं के बाद 12वीं के बाद आरएएस (RAS) अधिकारी कैसे बनें और RAS Officer kaise bane in hindi के बारे में विस्तार से जानकारी देेंगे।

12वीं के बाद आरएएस (RAS) अधिकारी कैसे बनें | RAS Officer Kaise Bane

RAS राजस्थान राज्य की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी होती हैं। RAS परिक्षा का आयोजन RPSC द्वारा कराया जाता हैं। IAS के बाद RAS ही सबसे बड़ी सरकारी नौकरी होती है राजस्थान राज्य में। अगर आपको RAS करना है तो आपको RPSC द्वारा आयोजित परीक्षा को अच्छे रैंक के साथ पास करना होगा। आगे हम आपको बताएंगे कि आरएएस बनने के लिए आपको 12वीं के बाद क्या क्या करना है।

RAS Ki Full Form

RAS की फुल फॉर्म की बात करे तो वो होती है, राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस। जिसे राजस्थान प्रशासनिक सेवा भी कहा जाता है। RAS राजस्थान राज्य में आईएएस और आईपीएस के बाद सबसे ऊंचे पद की सरकारी नौकरी है।

RAS Kya Hota Hai

RAS राजस्थान सरकार में एक अधिकारी होता है जो तहसील स्तर पर या ब्लाक स्तर पर कार्य करता हैं।

RAS Eligibility

RAS बनने के लिए आपको कई सारे शर्तो को पूरा करना होगा तब जाकर कही आप RAS का एग्जाम लिख पायेंगे अन्यथा आप RAS का एग्जाम देने योग्य भी नही है।

RAS Ke Liye Kya Qualification Chahiye

RAS बनने के लिए देने वाले एग्जाम के आपको किसी भी सब्जेट से ग्रेजुशन पूरा करना होगा अन्यथा आप RAS का एग्जाम के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भी नही कर सकते। अगर आप अपने ग्रेजुएशन के आखिरी साल में है तब भी आप इस एग्जाम के एप्लीकेशन फॉर्म को भर सकते है।

RAS Age Limit

RAS एग्जाम को देने के लिए आपको अपनी उम्र का भी ध्यान रखना होगा। RAS के ऑफिशियल साइट के अनुसार बात करे तो आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा आप इस एग्जाम के लिए जब आपकी उम्र 40 वर्ष होगी तब तक ही अप्लाई कर सकते है।

RAS Selection Process

RAS से जुड़े चयन प्रक्रिया की बात करे तो उसके बारे में हमने नीचे कुछ लिखा हुआ है –

Preliminary Exam ( प्रारंभिक परीक्षा)

जब आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरते है उसके बाद सबसे पहले आपको RAS के प्रारंभिक परीक्षा को देना होगा जिसको पास करने के बाद आप दूसरे चरण के लिए आवेदन कर सकते है।

Mains Exam (मुख्य परीक्षा)

जब आप अपना प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लेते है तो उसके बाद आपको RAS का मुख्य एग्जाम पास करना होगा। इस एग्जाम का लेवल पिछले एग्जाम से थोड़ा ज्यादा मुश्किल होता है और इस प्रकार एग्जाम को पास करने के लिए आपको बेहद ज्यादा मेहनत की जरुरत है।

Interview (इंटरव्यू)

जब आप आप अपना मेंस एग्जाम भी अच्छे नंबर और रैंक के साथ पास करते है तो उसके बाद आप को इंटरव्यू देने के लिए बुलाया जाता है। उसके बाद इंटरव्यू में आपसे कई प्रकार के सवाल पूछे जाते है जो आपकी मानसिकता को दर्शाते हैं।

इन तीनों चरणों को पास करने के बाद आप लोगो की एक लिस्ट बनाई जाती हैं रैंक के हिसाब से उन्हे लगाया था जिसके बाद आप पता कर पाते हैं कि आप RAS बन रहे है या नही।

RAS के लिए आवेदन कैसे करे?

RAS के लिए आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करना होगा।

  1. आपको RPSC द्वारा इस एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन आने का इंतजार करना पड़ेगा। जैसे ही नोटिफिकेशन आता है उसके बाद आपको उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जो है rpsc.Rajasthan.gov.in.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको उनके एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा।
  3. उस एप्लीकेशन फॉर्म को ठीक ढंग से भरना होगा जिसमें किसी भी प्रकार की कोई गलती नही चाहिए वर्ना आपका एप्लीकेशन फॉर्म भी रिजेक्ट हो सकता है।
  4. एप्लीकेशन फॉर्म पूरा करते ही आपको उस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करना होगा। उसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

ras post name list in hindi

RAS में बहुत सारी पोस्ट होती है जैसे तहसीलदार, उपतहसीलदार इसके साथ ही बहुत सारे राजस्थान के सरकारी विभागों में आर ए एस की नियुक्ति की जाती है।

RAS की सैलरी

RAS बनने के बाद सैलरी की बात करे तो वो आपको एक अच्छी रकम सैलरी के तौर पर दी जाती है। सैलरी इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप कितने समय से RAS का एग्जाम क्लियर करके एसडीएम कब से बने हुए है। शुरुआती दिनों में अभी RAS को क्लियर करने के बाद आपको 56100 बेसिक पे के रूप में दिए जाते है। उसके बाद आपकी सैलरी समय के साथ बढ़ती जाती है।

FAQ

RAS में कौन कौन सी पोस्ट होती है?

आर ए एस में बहुत सारी पोस्ट होती है जैसे तहसीलदार, उपतहसीलदार इसके साथ ही बहुत सारे राजस्थान के सरकारी विभागों में आर ए एस की नियुक्ति की जाती है।

आर ए एस का फुल फॉर्म क्या है?

आर ए एस का फुल फॉर्म राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस होता है।

घर बैठे RAS की तैयारी कैसे करे?

आप घर बैठे भी आर ए एस की तैयारी कर सकते हैं, इसमें आप या तो सेल्फ स्टडी कर सकते हैं या फिर आप ओनलाइन कोचिंग भी ज्वाइन कर सकते हैं।

12वीं के बाद आर ए एस (RAS) अधिकारी कैसे बनें?

12वीं के बाद आर ए एस बनने की पुरी जानकारी ऊपर बताई गई है।

आर ए एस बनने के लिए क्या क्या पढ़ना पड़ता है?

आर ए एस बनने के लिए आपको एनसीईआरटी की किताबें और इसके साथ ही बहुत सारे कंपटीशन लेवल की किताबें पढ़नी पड़ती है।

आर ए एस की सैलरी कितनी होती है?

आर ए एस अधिकारी की सैलरी 56100 रुपए से शुरू होती है जो प्रमोशन और एक्सपीरियंस के साथ डेढ़ लाख तक हो जाती हैं।

सारांश

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि आप 12वीं के बाद आरएएस (RAS) अधिकारी कैसे बनें और RAS Officer kaise bane in hindi के बारे में विस्तार से बताया है यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं और इसके साथ ही यदि आपके मन में कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें हम आपको आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.