Rajasthan police constable Salary | राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की सैलरी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 16, 2022)

Rajasthan police constable Salary per month : तो आज दोस्तो हम आपको राजस्थान पुलिस डिपार्टमेंट में कॉन्स्टेबल के पद पर चयन होने वालें व्यक्ति की  Rajasthan police constable salary per month जानने की कोशिश करेगे। आपके मन में बहुत सारे सवाल होंगे कि राजस्थान पुलिस कांस्टेबल का वेतन कितना होता है?, Rajasthan police constable salary after 7th pay commission, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल कौन कौन सा भत्ता मिलता है?, rajasthan police constable salary in Hindi, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल को मकान किराया भत्ता कितना मिलता है? और जानिए अगर आप का चयन एक कॉन्स्टेबल के रुप में राजस्थान पुलिस डिपार्टमेंट में हो जाए तो आपको क्या क्या बेनिफिट मिलेंगे। दोस्तों इन सभी सवालों के जवाब आपको आज हम इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं।

यह सब जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Rajasthan police constable salary per month

Table Of Contents

Rajasthan police constable salary per monthराजस्थान पुलिस कांस्टेबल को ट्रेनिंग के दौरान 14600 रुपए सैलरी दि जाती हैं, जो ट्रेनिंग पिरियड अर्थात दो साल तक दी जाती है। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल को ट्रेनिंग पिरियड के दौरान किसी भी प्रकार के सरकारी भत्ता का लाभ नहीं मिलता है। इसके बाद Rajasthan police constable salary per month किस प्रकार से बढ़ती है यह जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि हम राजस्थान पुलिस कांस्टेबल में भर्ती कैसे हों सकते हैं, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल बनने का प्रोसेस क्या है।

यह भी पढ़े – Delhi police constable salary

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल सिलेक्शन प्रोसेस

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल की सिलेक्शन प्रोसिजर 4 स्टेजेस के दौरान होता है।

पहला स्टेज – लिखित परीक्षा

राजस्थान पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा को पास करना होगा। यह परीक्षा कुल 150 अंकों की होती है। इस रिटेन एग्जाम में तीन भाग होते है। इस एग्जाम को पास करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट को 75% मार्क्स चाहिए होते है। OBC कैंडिडेट को 65% मार्क्स चाहिए होते है। SC aur ST कैंडिड को कम से कम 60% मार्क्स चाहिए होते है।

दूसरा स्टेज – फिजिकल टेस्ट

रिटेन परीक्षा में पास होने के बाद, उम्मीदवारों की हाइट, चेस्ट, वेट नापा जाता है। जो उमीदवार इस टेस्ट में पास नही हो पाते है, तो वो रिजेक्ट हो जायेंगे।

तीसरा स्टेज – फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले उम्मीदवारों को 15 अंक और 10 अंक दिए जाएंगे। सफल उम्मीदवार की योग्यता को निर्धारित करने के लिए फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट में प्राप्त मार्क्स को जोड़ा जाता है। फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट को पूरा करने में असमर्थ उम्मीदवारों को आगे के स्टेज के लिए क्वालिफाइड नही माना जायेगा।

चौथा स्टेज – प्रमाण पत्र सत्यापन

जिन उम्मीदवारों ने कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदन किया है उन्हे उनके प्रमाण पत्रों की सत्यता की जांच की जाएगी।

Rajasthan police constable salary in probation period

जो भी व्यक्ति कांस्टेबल लेबल का एग्जाम क्लियर करता है उसके बाद उन्हें 2 साल की ट्रेनिंग करनी पड़ती है। ट्रेनिंग के दौरान भी उन व्यक्ति को करीब 14600 रुपए दिए जाते हैं। यह रुपए उन्हे 2 साल तक दिए जाते है। 2 साल की ट्रेनिंग करने के बाद उन व्यक्ति को लेवल 5 के पे स्केल के अनुसार मासिक सैलेरी दी जाती है।

यह भी पढ़े – राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022 की एग्जाम डेट

Rajasthan police constable salary after 7th pay commission

Rajasthan police constable salary per month की सैलरी 7वां वेतन नियम लागू होने के बाद बढ़ जाती है। और राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के पद पर कार्यरत व्यक्ति को अधिक सैलरी मिलती हैं।

महंगाई भत्ता जिसे Dearness Allowance भी कहते है।

सबसे पहले आता है आपका महंगाई भत्ता, महंगाई भर्ती आपका बेसिक पे का 17% होता है। मान लीजिए की आपका बेसिक पे कुछ 25000 है, तो आपको महंगाई भत्ता उसका 17% मिलेगा। जो की की कुछ 4250 होगा। और यह अमाउंट आपके बेसिक पे के साथ जुड़ जाता है, और आपकी सैलेरी को बढ़ाता है।

मकान किराया भत्ता जिसे House Rent Allowance भी कहते है।

मकान किराया भत्ता को 3 कैटेगरी में बांटा गया है और वो 3 कैटेगरी होते है, 8%, 16%, और 24%. अब आप सोचते होगे की यह प्रतिशत क्या है तो हम आपको बताते है की अगर आप अपने खुद के घर में ही रहते है तो आपको मकान किराया भत्ता आपके सैलेरी में जुड़ कर मिल जाता है।

और आगे आप कही किराए पर रहते है तो आपको आपकी बेसिक सैलेरी का 24% तक मकान किराया भत्ता के रुप में मिल सकता है। लेकिन अगर आप कॉन्स्टेबल के पद पर है तो आप मकान किराए भत्ता का सिर्फ 16% तक ले सकते है।

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल ग्रॉस सैलेरी

आर्टिकल के इस सेक्शन में हम आपको यह बताएंगे की rajasthan police constable salary per month की ग्रॉस सैलेरी में क्या क्या चीजे जुडी हुई रहती है। तो आइए चलिए जानते है –

  • राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल की बेसिक पे अभी के हिसाब से 25500 रुपए है।
  • राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल को महंगाई भत्ता के रूप में बेसिक पे का 17% दिया जाता है, जो की कुछ 4335 रुपए होता है।
  • साथ में राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल को मकान किराया भत्ता भी दिया जाता है जो की उनकी बेसिक पे का 16% तक होता है, तो इस रूप में उन्हें कुछ 4080 रुपए होते है।
  • और जब हम इन सब को आपस में जोड़ देते है तो जो अमाउंट आता है वो एक पुलिस कॉन्स्टेबल की ग्रॉस सैलेरी होती है, जो की कुछ हमे इन तीनों को जोड़ कर मिलती है।

तो आइए निकलते है एक राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल की ग्रॉस सैलेरी।

ग्रॉस सैलेरी – बेसिक पे+ महंगाई भत्ता+ मकान किराया भत्ता

ग्रॉस सैलेरी – 25500+ 4335+ 4080

ग्रॉस सैलेरी – 33915 रुपए होते है।

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल सैलेरी डिडक्शन

अगर आप राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल है तो आपको पता ही होगा की आपकी सैलरी में से क्या क्या चीजे डेड्क्ट की जाती है। पर अगर आप उत्सुक है एक पुलिस कॉन्स्टेबल बनने में तो आपको आपको इन कटौती के बारे में पता होना चाहिए।

तो आइए जानते है वो क्या क्या चीजे है जो आपकी ग्रॉस सैलेरी में से काटी जाती है।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की सैलरी में कटौती

  • सबसे पहले आता है NPS जिसका मतलब होता है राष्ट्रीय पेंशन योजना। उसके तहत आपके बेसिक पे और महंगाई भत्ते को जोड़ कर जो अमाउंट आता है उसका 10% आपके सैलेरी में कट जाता हैं राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत।
  • तो मान लिए राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल की बेसिक पे कुछ 25500 है और महंगाई भत्ता के रूप में उन्हें 4335 रुपए मिलते है। अगर हम इसे जोड़ दे तो जो अमाउंट आता हैं वो बनता है कुछ 29835 रुपए। जब हम इस अमाउंट का 10% निकालते है तो बनता है कुछ 2983 रुपए।
  • यह अमाउंट आपके गोर्स सैलेरी के काट लिया जाता है और आपके नाम पर एक पेंशन चलती है उसमे डाल दिया जाता है।
  • इस कटौती के अलावा भी काफी सारी और कटौती की जाती है जो की यहां पर बताना काफी ज्यादा कंफ्यूजन पैदा कर देगा। इसलिए हम आपको मोटे तौर पर बता देते है की आपकी सारी कटौती कुल मिला कर 5769 रुपए के आस पास की हो जाती है।

Rajasthan police constable in hand salary

जब हम ग्रॉस अमाउंट से इस अमाउंट को घटते है तो जो अमाउंट आता है तो वो एक पुलिस कॉन्स्टेबल की इन हैंड सैलेरी होती है।

  • तो ऊपर हमने कैलकुलेट किया था एक राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल की ग्रॉस सैलेरी जो की 33915 रुपए के आस पास की थी।
  • अगर हम कटौती की बात करें तो वो अमाउंट हो रहा था कुछ 5769 रुपए।
  • जब हम ग्रॉस सैलेरी में से कटौती को माइनस कर देते हैं तो जो अमाउंट आता है वो होता है एक राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल की इन हैंड सैलेरी जो की होगी होगी कुछ 28146 रुपए।

Rajasthan police constable Promotion Process

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल, पुलिस डिपार्टमेंट में शुरुवाती स्तर की नौकरी है। आपका प्रमोशन काफी सारी चीजों पर निर्भर करता है। जिसमे आपका काम, आप की क्या परफॉर्मेंस है, आपको प्रोफाइल कैसी है।, आपकी रिपोर्ट मांगी जाती हैं हायर ऑफिसर से, आपके सर्विस टाइम पीरियड को देखा जाता है।

यह प्रमोशन का प्रोसिजर सिर्फ राजस्थान पुलिस डिपार्टमेंट में ही नहीं देश के पूरे पुलिस डिपार्टमेंट का यही हाल है। आप अपनें नौकरी के 9 साल बाद भी एलिजिबल होते है प्रमोशन के लिए, उसके बाद 18 साल के बाद एलिजिबल होते है और फिर उसके बाद तीसरी बार 27 साल के बाद एलिजिबल होते है। और आखिरी और चौथी बार 36 साल के बाद एलिजिबल होते है।

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल वर्क प्रोफाइल

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की वर्क प्रोफाइल की बात करे तो वो जितनी आसान बाहर से लगती है उतनी होती नहीं है। पुलिस डिपार्टमेंट हमारे देश की न्यायपालिका के एक जरुरी स्तंभ होते हैं तथा पुलिस डिपार्टमेंट हमारे समाज में हो रही कोई बुरी गतिविधि का भी ध्यान रखते है। पुलिस डिपार्टमेंट काफी ज्यादा कड़ी मेहनत करते हैं, और समाज में शांति बनाएं रखने के लिए अपने जीवन का बलिदान करते हैं।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए उन्हें अपना एग्जाम निकालने के बाद फिजिकल टेस्ट पास करना पड़ता है। उसके बाद उन्हें 2 साल के लिए ट्रेनिंग पर जाना पढ़ता है और इस ट्रेनिंग के दौरान उन्हें 14000 रुपए भी दिए जाते है। उनके ट्रेनिंग टाइम के दौरान उन्हें अपना काम कैसे करना है, उन्हें शारीरिक ट्रेनिंग भी जाती है।

जब ट्रेनिंग के बाद वे अपनी नौकरी में जाते है। और उसके बाद वो हमारे देश की न्यायपालिका प्रणाली की रक्षा के लिए तत्पर रहते है। वे समाज में हो रहे दुष्करण और चोरी, फरेबी और सभी मामलों को सुलझाने में अपने हायर ऑफिसर की मदद करते हैं।

कांस्टेबल एफआईआर दर्ज करते हैं, और अपराधियों को पकड़ते में सहायता करते हैं और उन्हें फिर न्यायपालिका के सामने पेश करते हैं, इसके अलावा पुलिस कांस्टेबल देश के लिए काफी कुछ करते हैं। पुलिस कांस्टेबल का काम और वर्क प्रोफाइल आसान नहीं होता है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल की सैलेरी के बारे में डिटेल्स के साथ बताया है। इस आर्टिकल में हमने एक पुलिस कॉन्स्टेबल को क्या क्या लाभ मिलते है। उनकी ग्रॉस सैलेरी को कैसे जोड़ते है इस ग्रॉस सैलेरी में से क्या क्या काटा जाता हैं और एक पुलिस कॉन्स्टेबल को कितना रुपए मिलते है इन हैंड। सब चीज के बारे में बताया है अगर इसके बावजूद आपको कुछ पुछना है तो हमसे कमेंट सेक्शन में पूछिए। और अगर आर्टिकल पसंद आए तो इसे आगे जरूर शेयर कीजिए।

FAQ

पुलिस कांस्टेबल की सैलरी कितनी है?

पुलिस कांस्टेबल की सैलरी 14600 रुपए से शुरू होती है जो 35000 तक जाती है।

राजस्थान पुलिस ट्रेनिंग कितने महीने की होती है?

राजस्थान पुलिस ट्रेनिंग 24 महिने की होती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “Rajasthan police constable Salary | राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की सैलरी”

  1. Pingback: Ambedkar DBT voucher yojana - Study Dost

Leave a Comment

Your email address will not be published.