Railway TTE Kaise Bane | रेलवे में टीटीई कैसे बने

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 19, 2022)

जब भी आप में से किसी ने रेलवे ज्वाइन करने का सोचा होगा तो वो एक दो पद जो आपके आंखो के सामने आए होंगे उनमें से एक TTE भी जरूर होगा। अगर आपको मालूम नही है कि आप रेलवे में TTE कैसे बन सकते है तो आपको यह आर्टिकल ज़रूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इसके माध्यम से हम आपको यह बताने का प्रयास करेंगे कि आप किस प्रकार से Railway TTE बन सकते है?

Railway TTE Kaise Bane

रेलवे में TTE बनने के लिए आपको किसी स्पेसिफिक एग्जाम देने की कोई जरूरत नही होती है। रेलवे TTE कलेक्टर को एक नॉन टेक्निकल स्टाफ मानता है जिसके लिए रेलवे समय समय पर भर्ती का ऐलान करता रहता है। जिस से जुड़े एग्जाम को पास करके आप रेलवे में TTE बन सकते है। 

रेलवे टीटीई कौन होता हैं

रेलवे TTE वो व्यक्ति होते है जो यात्रा के दौरान आपके टिकट को चेक करते है और इस बात को निश्चित करते है कि ट्रेन में जो भी व्यक्ति बैठ रहा है उनके पास उनका टिकट है और कोई भी यात्री बिना टिकट के यात्री नही कर रहा हैं। 

Read More –

TTE Full Form in Hindi and English

TTE फुल फॉर्म इन हिंदी की बात करे तो उसे ट्रेवलिंग टिकट एग्जामिनर लिखते है वही इंग्लिश में बात करे तो TTE की फुल फॉर्म Travelling Ticket Examiner है।

रेलवे TTE की तैयारी कैसे करें

रेलवे TTE बनने के लिए आपको एनटीपीसी के एग्जाम को क्लियर करना होगा। जिसके लिए आपको जनरल नॉलेज, इंग्लिश जैसे विषयो पर मजबूत पकड़ बनानी होगी। जिसके तहत आपको अच्छे से तैयारी करनी होगी और अपना एग्जाम पास करना होगा। 

रेलवे टीटीई एग्जाम पैटर्न

रेलवे TTE बनने से जुड़े एग्जाम पैटर्न की बात करे तो उनसे जुड़ी हुई जानकारी हमने आर्टिकल के निचले सेक्शन में प्रदान की हुई है, 

  • आपके टोटल 150 सवाल पूछे जाते है।
  • जिसके अंदर जनरल इंग्लिश, जनरल हिंदी, जनरल नॉलेज, जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस और मैथमेटिक्स से जुड़े हुए सवाल पूछे जाते है।
  • इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होती है इस वजह से आपको केवल उन्हीं सवालों का जवाब देना चाहिए जिनका जवाब आपको आता है।

रेलवे टीटीई योग्यता

रेलवे में TTE की योग्यता कि बात करे उनसे जुड़े हुए बिंदुओं के बारे में हमने नीचे चर्चा की है,

  • रेलवे में TTE बनने के लिए आपकी उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच में होना आवश्यक है।
  • आपकी आई साइट भी सही होनी चाहिए।
  • दूर की दृष्टि की बात करे वो 6/9 या 6/12 के अनुकूल होनी चाहिए।

रेलवे टीटीई का काम

रेलवे TTE का मुख्य काम यात्रा कर रहे यात्री की टिकट को चेक करना होता है वो यही सुनिश्चित करते है कि यात्रा कर रहा कोई भी व्यक्ति बिना टिकट के यात्रा ना कर रहा हो।

रेलवे टीटीई सैलरी

रेलवे में TTE की सैलरी की बात करे तो कुल मिला कर उन्हें 14 हजार से लेकर 30 हजार रुपए तक प्रदान किए जाते हैं। साथ ही साथ उन्हे कई तरह के और मुनाफे प्रदान होते है जिसमे डेली एलाउंस भी प्रदान किए जाते है।

FAQ

रेलवे में टीटी की सैलरी कितनी होती है?

रेलवे में TTE की सैलरी 14 हजार से लेकर 30 हजार रुपए तक प्रदान किए जाते हैं। साथ ही साथ उन्हे कई तरह के और मुनाफे प्रदान होते है जिसमे डेली एलाउंस भी प्रदान किए जाते है।

12वीं के बाद टिकट कलेक्टर कैसे बने?

बारवीं के बाद आपको टिकट कलेक्टर बनने के लिए आपको एनटीपीसी का एग्जाम का क्लियर करना होता है।

टीटी कौन सी पढ़ाई है?

TTE कोई पढ़ाई नहीं है यह एक पद है जो रेलवे अधिकारी को दिया जाता है जो अधिकारी यह सुनिश्चित करता है कि यात्रा के दौरान हर कोई यात्री के पास टिकट मौजूद है या नही।

टीटी बनने के लिए क्या क्या कोर्स करना पड़ता है?

टीटी बनने के लिए आपको कोई स्पेसिफिक कोर्स करने की कोई जरूरत नही है आपको सिर्फ एनटीपीसी के एग्जाम को पास करना होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.