IPS Officer kaise bane | आईपीएस अधिकारी कैसे बनें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 16, 2022)

IPS Officer kaise bane : आईपीएस बनना कभी ना कभी हर भारतीय का सपना होता है आईपीएस का पद भारतीय पुलिस डिपार्टमेंट में सबसे ऊंचा पद होता है। आईपीएस बनने के लिए आपको यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करना होता है। यूपीएससी का एग्जाम सबसे कठिन सिविल सर्विस एग्जाम में से एक होता है। इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए आपको कड़ी मेहनत की जरुरत होती है अगर आपका भी सपना है कि आप IPS बने तो उसके लिए आपको पहले पता होना चाहिए कैसे क्या होता है ? हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको सभी जानकारी देने की कोशिश करेंगे आप को कुछ भी नही करना है बस इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना है।

IPS Officer kaise bane

एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको काफ़ी मेहनत की जरुरत होती है। हम आपको बताएंगे की आप को आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या क्या करना होगा?

ग्रेजुएशन कंपलीट करे –

12वीं क्लास पूरी करने के बाद आपको किसी भी यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन पूरा करना होगा, क्योंकि बिना ग्रेजुएशन के आप यूपीएससी की सिविल सर्विस एग्जाम के लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म नहीं भर सकते है। इसलिए सबसे पहले आपको अपना ग्रेजुएशन कंपलीट करना होगा वो चाहे आप किसी भी सब्जेक्ट से करे।

यह भी पढ़े – Air hostess Kaise Bane

यूपीएससी के एग्जाम के लिए फॉर्म भरे –

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए यूपीएससी की ऑफिशियल साइट पर जाकर अपना एप्लिकेशन फॉर्म भरे। सबसे पहले आप यूपीएससी प्रीलिम्स का एप्लीकेशन फॉर्म भरते है अगर आपका यह एग्जाम क्लियर हो जाता है उसके बाद ही आप यूपीएससी मैंस के एग्जाम के लिए क्वालीफाई कर पाते है उसके बाद ही आप उसका एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है।

यूपीएससी की प्रीलिम्स एग्जाम क्लियर करे

आपको अगर आईपीएस ऑफिसर बनना है तो सबसे पहले आपको यूपीएससी का प्रीलिम्स एग्जाम क्लियर करना होगा। इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए आपको 2 पेपर लिखने पड़ते हैं और वो पेपर टोटल 400 मार्क्स के होंगे। इस एग्जाम को क्लियर के बाद आप मेंस के लिए एलिजिबल हो जाते हो।

यूपीएससी मेंस एग्जाम क्लियर करे

अगर अपने प्रीलिम्स एग्जाम क्लियर कर दिया तो उसके बाद आपको यूपीएससी का मेंस एग्जाम भी क्लियर करना होगा। इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद आप बस 1 स्टेप दूर रहेंगे आईपीएस ऑफिसर बनने से।

इंटरव्यू क्लियर करे

अगर आपने प्रीलिम्स और मेंस दोनो एग्जाम क्लियर कर लिए तो आपका अंतिम चरण आता है उसमे यूपीएससी आपका इंटरव्यू कंडक्ट कराता है इस इंटरव्यू को क्लियर करना जरूरी होता है अगर आप आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हो तो। यह इंटरव्यू आधे घंटे से लेकर 45 मिनट तक चलता है। अगर आप इस इंटरव्यू को भी क्लियर कर लेते हो तो आपको आईपीएस बनने से कोई नहीं रोक सकता आपको उसके बाद सिर्फ कुछ दिन ट्रेनिंग करनी पड़ती है और आख़िरकार आप एक आईपीएस ऑफिसर बन जाते है।

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए योग्यता

  • IPS officer बनने के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएट होना जरूरी है।
  • अगर ग्रेजुएशन में आपके 45% मार्क्स भी आए है तो आप यूपीएससी का एग्जाम दे सकते है।
    किसी भी व्यक्ति को IPS बनने के लिए UPSC CSE का एग्जाम देना होता है।
  • यूपीएससी के एग्जाम में आपको एक ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनना होता है जो कि आप कुछ भी चुन सकते है यह पूरा आप पर ही निर्भर करता है।

IPS Officer बनने के लिए Age Limit

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आवेदन करने के लिए जनरल, एससी, एसटी और ओबीसी सभी कास्ट के लोगो के लिए एज लिमिट रखी गई है। जनरल की बात करे तो आवेदन करने वाले व्यक्ति की न्यूनतम उम्र 21 साल की होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 32 साल होनी चाहिए। एससी, एसटी, और ओबीसी कास्ट से बिलॉन्ग करने वाले व्यक्ति की भी उम्र सीमा अलग अलग हैं। ओबीसी के व्यक्ति के लिए उम्र सीमा 33 वर्ष है और एससी, एसटी से संबंध रखने वाले व्यक्ति की अधिकतम उम्र 35 साल है।

IPS Officer बनने के लिए फिजिकल फिटनेस

IPS बनने के लिए कुछ फिजिकल और शारीरिक फिटनेस होना भी जरूरी है। जो कि आपको हर हाल में पूरा करना बहुत ही जरुरी है

वो फिजिकल और शारीरिक योग्यता क्या है आप नीचे देख सकते है:

Height – अगर आप पुरुष है तो आपकी लम्बाई 165 से.मी. होनी चाहिए और अगर आप महिला है तो आपकी लम्बाई 150 से.मी. होनी चाहिए।

Chest – चेस्ट की बात करे तो पुरुष की 84 से.मी. होना चाहिए और महिलाओं की 79 से.मी. होना जरूरी है।

Eye Site – आई साईट की बात करे तो स्वस्थ आंखों का विज़न 6/6 या 6/9 होना चाहिए और कमजोर आंखों का विज़न 6/12 या 6/9 होना जरूरी है।

IPS Officer बनने के लिए Exam

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको 2 एग्जाम और एक इंटरव्यू क्लियर करना पढ़ता हैं वो एग्जाम कौन कौन से उसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे।

  • सबसे पहले आपको यूपीएससी का प्रीलिम्स एग्जाम क्लियर करना होगा।
  • उसके बाद अगले चरण में आपको यूपीएससी का मेंस एग्जाम क्लियर करना होगा। अगर अपने इन दोनो एग्जाम को क्लियर कर दिया तो आपके आईपीएस ऑफिसर बनने के चांस काफ़ी हद तक बढ़ जाते है।
  • उसके बाद अंतिम चरण आता है आपका इंटरव्यू। आपका इंटरव्यू यूपीएससी खुद ऑर्गेनाइज करवाता है। आपको पता भी नही होगा कि आपके सामने क्या सवाल आ सकते है पर इस इंटरव्यू को क्लियर करने के आपके अंदर एक आत्मविश्वास होना बेहद जरूरी है। अगर आपने इस इंटरव्यू को भी क्लियर कर लिया तो बधाई हो आप एक आईपीएस ऑफिसर बन जाओगे।

IPS Officer की सैलेरी

आइपीएस ऑफिसर की सैलरी कुछ 56,100/- रूपए से शुरू होती है पर जैसे जैसे आपकी पोस्ट बढती जाती है वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती चली जाती है। अभी के अनुसार आपकी सैलेरी 56000 से शुरू हो कर 225,000 रुपए तक हो सकती है। इस सैलरी को छोड़ कर आईपीएस ऑफिसर को और भी काफ़ी सारी सुविधा दी जाती है जैसे टीए, डीए, आवास, चिकित्सा, गाड़ी, बिजली, टेलीफोन, कुक, ड्राइवर, माली आदि जैसी सुविधाए भी हमेशा के लिए मिलती है एवं नौकरी के समय अगर उनकी मौत हो जाए तो परिवार के किसी भी एक सदस्य को सरकारी नौकरी व रिटायर होने पर पेंशन आदि जैसी कई सुविधाए भी दी जाती है।

FAQ

प्रशन : IPS बनने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर : IPS बनने के लिए आपको यहां कुछ स्टेप बताए गए हैं जिन्हें फोलो करके आप आईपीएस बन सकते हैं।

प्रशन : IPS बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए?

उत्तर : अगर आप पुरुष है तो आपकी लम्बाई 165 से.मी. होनी चाहिए वहीं SC/ST उम्मीदवार के लिए 160 सेंटीमीटर और अगर आप महिला है तो आपकी लम्बाई 150 से.मी. होनी चाहिए।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको यह बताया है कि आप एक आईपीएस ऑफिसर कैसे बन सकते है आपको कौन सा एग्जाम देना पड़ेगा। सारी जानकारी हमने विस्तारपूर्वक देने की कोशिश की है अगर उसके बाद भी आपको कुछ पुछना है तो कॉमेंट बॉक्स खुला हुआ है आप वहां पूछ सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

5 thoughts on “IPS Officer kaise bane | आईपीएस अधिकारी कैसे बनें”

  1. Pingback: Air Hostess Banne ki Process in Hindi - Study Dost

Leave a Comment

Your email address will not be published.