IPS Manu Maharaj Biography in Hindi | आईपीएस मनु महाराज बायोग्राफी इन हिंदी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 16, 2022)

मनु महाराज हमारे देश के काबिल आईपीएस ऑफिसर में से एक है। उनकी पोस्टिंग बिहार राज्य में है। वहां वो एक दबंग आईपीएस ऑफिसर के नाम से जाने जाते है। जिस वजह से वो वहां काफी ज्यादा फेमस भी है और बिहार राज्य में गुंडा गर्दी करने वालें व्यक्ति उनसे काफी ज्यादा डरते भी हैं। अगर आप भी आईपीएस मनु महाराज के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो हमारे साथ बने रहिए और आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

IPS Manu Maharaj Biography in Hindi
IPS Manu Maharaj Biography in Hindi

IPS Manu Maharaj Biography in Hindi

आईपीएस मनु महाराज का जन्म 20 अक्टूबर 1974 को शिमला जो की हिमाचल प्रदेश का एक शहर है वहां हुआ था। उनकी अभी पोस्टिंग बिहार राज्य के मुंगेर के पुलिस डिपार्टमेंट के हेडक्वार्टर में है जहां वो एक डीआईजी के तौर पर काम कर रहे है। मनु महाराज से ना सिर्फ वहां पर गुंडागिरी करने वाले लोग डरते है बल्कि उनके सामने तो उनके डिपार्टमेंट के पुलिस वाले भी बड़ी ही निष्ठा से काम करते है। मनु महाराज को सीएम नीतीश कुमार भी काफी ज्यादा पसंद करते हैं, और वो इनकी पोस्टिंग हमेशा ऐसे जगह पर करते है जहां पर उन्हे शांति बनाई रखनी होती है। मनु महाराज बिहार में एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के नाम से भी जाने जाते हैं। उन्होंने अपने करियर में अभी तक लगभग 200 से ज्यादा एनकाउंटर किए है। एनकाउंटर स्पेशलिस्ट मनु महाराज हर ऑपरेशन को खुद ही लीड करते है और एनकाउंटर या किसी भी ऑपरेशन के समय वो अपने साथ AK47 को लेकर चलते है।

IPS Manu Maharaj Education

उन्होंने अपनी शुरुवाती पढ़ाई शिमला में ही की जिससे बाद उन्होंने बीटेक की डिग्री आईआईटी रुड़की से ली। ग्रेजुएशन खत्म होने के बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज में आने की कोशिश की और साथ ही दिल्ली के जेएनयू से उन्होंने एनवायरमेंटल स्टडीज से मास्टर्स भी की। जिसके बाद उन्होने अपना सिविल सर्विसेज का एग्जाम निकला।

साल 2006 में उन्होंने अपनी सिविल सर्विसेज की परीक्षा को पास किया। उन्होंने इस परीक्षा को एक अच्छे रैंक के साथ पास किया और उसके बाद आईपीएस के रूप में कार्यरत हो गए।

Manu Maharaj IPS rank in UPSC

IPS Manu Maharaj साल 2005 बेच के आइपीएस अधिकारी हैं, इन्होंने UPSC में बहुत ही अच्छी रेंक के साथ Civil Services Join कि है। आईपीएस अधिकारी मनु महाराज पर इनके परिवार के साथ ही पूरे देश को इन पर गर्व है। भारत को ऐसे ही और भी दबंग आईपीएस अधिकारीयों की जरूरत है।

Manu Maharaj IPS current posting

आईपीएस अधिकारी मनु महाराज को हाल ही में केन्द्र लेवल पर  ITBP में DIG (Deputy Inspector General) नियुक्त किया गया है। और अब ये यही पर अपनी सेवाएं देंगे।

IPS Manu Maharaj Wife

आईपीएस अधिकारी मनु महाराज की वाइफ की बात करें तो, सुरक्षा कारणों से अभी इसकी जानकारी उपलब्ध नहीं हैं। और कभी भी इनके परिवार की जानकारी सार्वजनिक नहीं नहीं हुईं हैं।

IPS Manu Maharaj Unknown Facts

  • आईपीएस मनु महाराज बिहार राज्य के सबसे दबंग आईपीएस ऑफिसर में से एक है। मनु महाराज को बिहार का सिंघम पुलिस ऑफिसर भी कहा जाता है।
  • आईपीएस मनु महाराज को बिहार राज्य का हर एक व्यक्ति काफी ज्यादा पसंद करता है और बच्चे उन्हे अपना रोल मॉडल मानते है और उनकी तरह ही एक काबिल आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते है।
  • आईपीएस मनु महाराज को बिहार राज्य के सीएम नीतीश कुमार भी काफी ज्यादा पसंद करते है और हमेशा उनसे जुड़े रहते है और उनकी पोस्टिंग इस आधार पर ही बदलते रहते है कि राज्य में उन्हे कहा शांति व्यवस्था बनाई रखनी है।
  • आईपीएस मनु महाराज ने मुख्य तौर बिहार में नक्सल प्रभावित इलाकों में काफी एनकाउंटर किए है जिस वजह से उन्हे लोग दबंग और काबिल ऑफिसर मानते है।
  • आईपीएस मनु महाराज को फिल्में देखने का भी काफी ज्यादा शौक होता है और वो बॉलीवुड में आई हर नई मूवी को बड़े ही चाव से देखते हैं उन्हें मुख्य तौर पर सुपर कोप वाली मूवी ज्यादा पसंद आती है जिसमे बेशुमार एक्शन और एंटरटेनमेंट होता है।
  • आईपीएस मनु महाराज की पोस्टिंग अभी मुंगेर राज्य के जिला मुख्यालय में एक डीआईजी के रूप में हो रखी है क्योंकि अभी हाल में मुंगेर से काफी ज्यादा बड़े बड़े केस सामने आ रहे थे जिसमे मर्डर, बलात्कार और दो गैंग्स की बीच की लड़ाई काफी ज्यादा बढ़ गई थी इसलिए बिहार के सीएम ने उन्हें मुंगेर में पोस्ट कर दिया है।
  • आईपीएस मनु महाराज एनकाउंटर के समय AK 47 अपने साथ ही लेकर जाते है और उससे ही गुंडों का सीधा एनकाउंटर कर देते है।
  • आईपीएस मनु महाराज वैसे तो पहाड़ी है लेकिन उन्हें अब बिहार में अपने घर जैसा ही लगता है अब तो उन्हे बिहार का खाना भी काफी ज्यादा पसंद आता है और वो अब बिहार के लोगो से उनकी मातृभाषा में बात भी कर लेते है।
  • आईपीएस मनु महाराज को अपने कर्तव्य, निष्ठा और ईमानदारी से काम करने के लिए राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद द्वारा भी सम्मानित किया गया है।
  • आईपीएस मनु महाराज कहते है कि आदमी को कभी भी अपना लक्ष्य को पीछे नही रखना चाहिए और उस लक्ष्य की प्राप्ति के दिन रात मेहनत करनी चाहिए।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.