[pdf] Indian Navy MR Syllabus 2022 in hindi download | इंडियन नेवी मर सिलेबस इन हिंदी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 16, 2022)

Navy MR Syllabus 2022 in Hindi : अगर आपको भी नौ सेना में जाकर अपने देश की सुरक्षा करनी है तो अभी कुछ समय पहले ही इंडियन नेवी में एमआर के भर्ती चालू हुई हैं। अगर आप भी इस भर्ती के उत्सुक है और अपने आप को काबिल मानते है तो देरी मत कीजिए और इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए हम आपको सब कुछ बता देंगे की आपको कैसे तैयारी करनी है? आप इसके लिए एलिजिबल है भी या नही? इंडियन नेवी एमआर से जुड़ी हुई सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे बस आप हमारे साथ बने रहिए।

Navy MR Selection Process

  • अगर आपको भी इंडियन नेवी में एक एमआर के रूप में चयन होना है तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि एमआर के रूप में भर्ती होने का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है। हम आर्टिकल के इस सेक्शन में इस से जुड़ी हुई जानकारी देने की कोशिश की है आप उसे पढ़ सकते है।
  • इंडियन नेवी में एमआर का सिलेक्शन प्रोसेस कई भागों में कराया जाता है।
  • पहले भाग में आपका एक रिटन एग्जाम होता है। जो कि एक कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम होता है। जो लोग इस एग्जाम के चयनित होते है सिर्फ वही लोग अगले भाग के लिए एलिजिबल हो पाते है।
  • जिन लोगो का नाम रिटन एग्जाम के मेरिट लिस्ट में होता है, उन लोगो को फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट क्लियर करने के लिए बुलाया जाता है।
  • फिजिकल टेस्ट को क्लियर करने के लिए उनको 7 मिनट के अंदर 1.6 km कीदौड़ लगानी होती है। साथ में 20 स्क्वाट और 10 पुश अप्स भी मारने होते है।
  • अगर आप फिजिकल टेस्ट भी पास कर लेते है तो आपके कुछ मेडिकल टेस्ट किए जाते है अगर वो ठीक आते है तो चयनित हो जाते है।
  • जो व्यक्ति अपना रिटन और फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट को पास कर लेते है वो व्यक्ति बाद में इंडियन नेवी में एमआर के रूप में अपनी सेवा प्रदान करते है।
  • जो व्यक्ति रिटन टेस्ट में तो पास हो जाते है पर फिजिकल टेस्ट या मेडीकल टेस्ट में रह जाते है उन लोगो को अगली भर्ती आने का इंतज़ार करना पड़ता है।

Navy MR Exam Pattern

  • किसी भी एग्जाम को क्लियर करने से पहले हमें यह जरूर पता होना चाहिए कि एग्जाम का पैटर्न क्या है? तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है हम आपके लिए इंडियन नेवी एमआर के भर्ती की रिटन परीक्षा के एग्जाम पैटर्न को लेकर आए है।
  • इंडियन नेवी एमआर का एग्जाम केवल आधे घंटे का होता है।
  • पूरे प्रश्न पत्र में 50 सवाल होते है, जो की सब एक एक मार्क्स के होते है।
  • पूरे पर में जनरल अवेयरनेस और जनरल नॉलेज से जुडे हुए सवाल पूछे जाते है।
  • गलत जवाब देने पर 0.25 मार्क्स कट भी जाते है।
  • यह ही आपका इंडियन नेवी के एमआर के रिटन एग्जाम का पैटर्न।

Navy MR General Awareness Syllabus

इंडियन नेवी के एमआर के रिटन परीक्षा में जनरल अवेयरनेस से जुडे हुए प्रश्न भी पूछे जाते है। जनरल अवेयरनेस से जुडे हुए इंपोर्टेंट टॉपिक हमने नीचे लिखे हुए है आप देख सकते है।

  • भूगोल की बात करे तो उसमे नदियां, बंदरगाह, अंतर्देशीय, पर्वत, बंदरगाह, मिट्टी से जुड़े हुए सवाल पूछे जा सकते है।
  • इतिहास की बात करे तो उसमे पुरस्कार और लेखक, युद्ध और पड़ोसी देश, देश की रक्षा, कोई खोज, कोई रोग और पोषण, संस्कृति और धर्म, स्वतंत्रता आंदोलन, विरासत, कला और नृत्य, भारत के बारे में महत्वपूर्ण राष्ट्रीय तथ्य से जुड़े सवाल पूछे जा सकते है।
  • स्पोर्ट्स से जुड़ी सवालों की बात करे तो उसमे खेल चैंपियनशिप, विजेता, स्पोर्ट्स के रूल्स, विभिन्न खेलों में खिलाड़ियों की संख्या से जुड़े सवाल पूछे जा सकते है।
  • करेंट अफेयर्स से राजधानियाँ और मुद्राएँ, भाषाएँ, सामान्य नाम से जुड़े सवाल आपके परीक्षा में पूछे जा सकते है फेमस व्यक्तित्व, राष्ट्रीय पक्षी, गान, पशु, फूल, गीत, ध्वज, खेल, स्मारक से जुड़े हुए सवाल भी जनरल अवेयरनेस के सेक्शन में पूछे जा सकते है।

यह कुछ टॉपिक्स है जिन्हे आपको अच्छे से तैयार कर लेना चाहिए।

Navy MR General Science Syllabus

जनरल साइंस से जुड़े हुए सवालों की बात करे तो उनके इंपोर्टेंट टॉपिक्स हमने नीचे लिखे लिखे हुए है। आप उन्हे देख सकते है।

जनरल साइंस का सिलेब्स आपके कक्षा दसवीं का ही सिलेब्स है। लेकिन तब भी हमने आपके लिए टॉपिक्स नीचे लिखे हुए है।

  1. पदार्थ की प्रकृति
  2. बल और गुरुत्वाकर्षण
  3. न्यूटन के गति के नियम
  4. कार्य , ऊर्जा और शक्ति
  5. विज्ञान में माप -तौल
  6. ध्वनि और तरंग
  7. परमाण्विक संरचना
  8. तापमान
  9. धातु और अधातु
  10. कार्बन और इसके यौगिक
  11. ब्राह्मण ( ग्रह , उपग्रह , सूर्य , पृथ्वी )
  12. बिजली और उसके अनुप्रयोग

आर्टिकल के इस सेक्शन में हमने आपको जनरल सांइस से जुड़े हुए इंपोर्टेंट टॉपिक्स बताएं है जो आपके लिए तैयारी के समय सहायक हो सकते है।

Navy MR Maths Syllabus

इंडियन नेवी के एमआर के रिटन परीक्षा में मैथ्स से जुड़े हुए सवाल भी पूछे जाते है इसलिए हमने आपके लिए कुछ टॉपिक्स निकाले है जो आपको आपकी तैयारी में सहायता करेगी।

  1. गणित सरलीकरण
  2. अनुपात और समानुपात
  3. साधारण मेंसुरेशन ज्यामिति
  4. केंद्रीय प्रवृत्ति के उपाय
  5. बीजगणित की पहचान
  6. युगपत समीकरण
  7. ब्याज
  8. लाभ और हानि
  9. प्रतिशत
  10. कार्य और समय
  11. गति और दूरी
  12. रेखीय समीकरण
  13. बहुपद
  14. मूल त्रिकोणमिति

हमने इस सेक्शन में आपको जनरल मैथ्स से जुड़े हुए सारे टॉपिक्स बताए है जो आपके लिए सहायक हो सकते है।

Indian Navy MR Salary

एमआर के रूप में चयन होने के बाद ट्रेनिंग के दौरान उन्हें 14600 रुपए हर महीने मिलते है। ट्रेनिंग खत्म हों जाने के बाद उनको 21700 रुपए प्रति महीने दिए जाते है जो बढ़ कर 69100 रुपए तक भी हो जाती है जैसे जैसे आप काम करने लगते है।

Navy MR Physical and Medical Fitness Test

इंडियन नेवी में एमआर के रूप में सिलेक्ट होने के लिए आपको सिर्फ रिटन एग्जाम ही भी आपको फिजिकल और मेडिकल टेस्ट भी पास करना होता है। फिजिकल टेस्ट को पास करने के लिए आपको 7 मिनिट के अंदर 1.6 km दौड़ना होता है। और साथ मैं 20 स्क्वाट और 10 पुश अप्स भी मारने होते हैं। एक बार जब आपका फिजिकल टेस्ट क्लियर हो जाता है उसके बाद आपके मेडिकल टेस्ट किए जाते है और पता लगाया जाता है कि आपको किसी प्रकार की कोई बीमारी तो नही है अगर आप इस टेस्ट को भी पास कर लेते है तो आप एमआर के रूप में कार्यरत हो सकते है।

FAQ

एमआर नेवी का सिलेबस क्या है?

एमआर नेवी का संपूर्ण सिलेबस ऊपर बताया गया है।

एमआर की तैयारी कैसे करें?

ऊपर बताये सिलेबस के अनुसार आप नेवी एमआर की तैयारी कर सकते हैं।

इंडियन नेवी एमआर का पेपर कैसे होता है?

इंडियन नेवी एमआर का पेपर ओनलाइन होता है।

नेवी एमआर की सैलरी कितनी होती है?

एमआर के रूप में चयन होने के बाद ट्रेनिंग के दौरान उन्हें 14600 रुपए हर महीने मिलते है। ट्रेनिंग खत्म हों जाने के बाद उनको 21700 रुपए प्रति महीने दिए जाते है जो बढ़ कर 69100 रुपए तक भी हो जाती है जैसे जैसे आप काम करने लगते है।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में इंडियन नेवी एमआर से जुड़े हुई सारी जानकारी विस्तार में बताई है अगर अब भी आपको कुछ जाना है तो आप कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.