ग्राम सेवक कैसे बने – योग्यता, आयु सीमा, सैलरी पूरी जानकारी | Gram Sevak Kaise Bane

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 16, 2022)

क्या आप लोगो ने अमेजन प्राइम की सीरीज पंचायत देखी है मुझे भरोसा है आपने देखी ही होगी उसमे आप सचिव जी को भी देखा होगा, अगर आप असल जिंदगी उन सचिव जी जैसे जीना चाहते है तो आज यह आर्टिकल आपके लिए ही इसमें हमने यह बताने का प्रयत्न किया है कि आप ग्राम सेवक कैसे बन सकते है, उससे जुड़ी योग्यता क्या है, आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए साथ ही साथ अगर आप ग्राम सेवक बन भी गए तो आपकी सैलरी कितनी होगी। 

ग्राम सेवक बनने के लिए योग्यता

अगर आप ग्राम सेवक बनना चाहते है तो आपको इस बात का भी पता होना जरूरी है कि एक ग्राम सेवक बनने के लिए क्या क्या योग्यता की जरूरत होती है,

  • आपको कम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुशन की डिग्री प्राप्त करने की जरुरत होती है। चाहें फिर वो ग्रेजुएशन आपने किसी भी स्ट्रीम या सब्जेक्ट रख कर करी हो।
  • आपको थोड़ा बहुत कंप्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है जिसके द्वारा आप पंचायत या ग्राम से जुड़ा हुआ काम कर पाए।

ग्राम सेवक बनने के लिए आयु सीमा

ग्राम सेवक एज लिमिट की बात करे तो आपकी उम्र अगर 18 से 35 वर्ष के बीच में है तो आप आवेदन कर सकते है। साथ ही साथ अगर आप एससी या एसटी के समूह से जुड़े हुए है तो आपको 3 साल की और छूट दी जाएगी।

ग्राम सेवक कैसे बने?

ग्राम सेवक बनने के लिए आपको विभिन्न चरणों से गुजरना पड़ेगा, जिसके बारे में हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा बताने का प्रयास किया है,

ग्रेजुएशन करे

सबसे पहले आपको अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी जिसके बाद ही आप इस पद पर आवेदन करने के योग्य बन पाएंगे।

आवेदन करे

जब आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है तो आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते है, उसके बाद जब भी कभी भर्ती आय तो आप अपना आवेदन कर सकते है।

रिटन एग्जाम

जब आप रिटन एग्जाम देते है तो उसके कुछ समय बाद आपको एग्जाम देना होता है, जिसको पास करना अनिवार्य है अगर आप ग्राम सेवक बनना चाहते हैं।

ट्रेनिंग

अगर आप एग्जाम को पास कर लेते है तो आपको कुछ समय के लिए ट्रेनिंग पर भेजा जाता है जिसके बाद आप को आपकी पोस्टिंग के जगह पर भेज दिया जाता है।

ग्राम सेवक

पोस्टिंग के बाद आपको आपका गांव मिल जाता है जहां आपको ग्राम सेवक के रुप में कार्य करना होता है और लोगो की जिंदगी आसान बनाने की कोशिश करनी होती है।

ग्राम सेवक की सैलेरी

अगर आप ग्राम सेवक के रूप में चुन लिए जाते है तो आपको 5200 रुपए से लेकर 20200 रुपए तक प्रति महीने वेतन के रुप में दिए जाते है। साथ ही साथ प्रति महीने आपको 2400 का ग्रेड पे भी दिया जाता है।

Gram Sevak क्या काम करते हैं?

हम आपको गांव के कर्मचारियों के कुछ मुख्य काम के बारे में बता रहे हैं जिन्हें उन्हें करना है और यह इस प्रकार है।

  • वे गांवों के विकास की जाने वाली चीजों के बारे में जानकारी जुटाते है और ऊपर के अधिकारी तक गांव के लोगो की बात के पहुंचाने का प्रयास करते है।
  • यह सरकार और गांवों के बीच एक लिंक के रूप में काम करते है साथ ही साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ से भी गांव के लोगो को अवगत कराते है।

FAQ

ग्राम सेवक का क्या क्या कार्य होता है?

ग्राम सेवक को ग्राम पंचायत से सम्बंधित सभी प्रकार के कार्यों को करना पड़ता है। जैसे कहीं रोड़ बनवाना, मनरेगा, खाद बीज आदि बांटना।

ग्राम सेवक का वेतन कितना होता है?

ग्राम सेवक का वेतन 5200 रुपए से 20200 के मध्य होता है।

ग्राम सेवक बनने के लिए क्या करना चाहिए?

ग्राम सेवक बनने के लिए आपको परीक्षा पास करनी होती है।

ग्राम सेवक की कट ऑफ कितनी रहेगी?

ग्राम सेवक की कट ऑफ रहने वाली है।

VDO की सैलरी कितनी है?

VDO की सैलरी 5200 से 20200 तक होती है।

ग्राम सेवक भर्ती परीक्षा कब होगी?

सरकार के द्वारा जल्दी ही ग्राम सेवक भर्ती परीक्षा करवायी जाएंगी

राजस्थान में ग्राम विकास अधिकारी की सैलरी कितनी है?

राजस्थान में ग्राम विकास अधिकारी की सैलरी 5200 हजार से 20200 होती हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह बताने का प्रयास किया कि आप कैसे ग्राम सेवक बन सकते है, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे और यदि आपके में किसी भी प्रकार का कोई और सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.