Delhi Police Constable Salary | दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सैलरी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 16, 2022)

Delhi Police Constable Salary : आज हम आपको यह बताएंगे कि दिल्ली पुलिस में एक कांस्टेबल की सैलेरी कितनी होती है? हर महीने कितनी सैलेरी मिलती है। प्रमोशन कैसे होता है? उनकी जॉब प्रोफाइल कैसी होती है। हर महीने उन्हे कितना पैसा इन हैंड मिलता हैं और कितनी उनकी ग्रॉस सैलेरी होती है? आज हम यह सब जानने की कोशिश करेंगे। अगर आप यह सब जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Delhi police constable salary
Delhi police constable salary

Delhi Police Constable Salary

दिल्ली पुलिस कुछ ही समय बाद अपने डिपार्टमेंट के लिए कांस्टेबल की भर्ती निकालने जा रही है। अगर आप भी इस भर्ती का इंतज़ार कर रहे थे या आप भी इस पद के लिए तैयारी कर रहे थे तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका हैं और यह आर्टिकल आपको एक अच्छा मौका देगा यह सब जानने का कांस्टेबल बनने के बाद आप किस किस प्रकार के लाभ उठा सकते है।

तो आज हम इस आर्टिकल में आपको काफी सारी चीजे बताने जा रहे है। सब चीज़ पता करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे और जानिए अगर आप का चयन एक कॉन्स्टेबल के रुप में दिल्ली पुलिस डिपार्टमेंट में हो जाता है तो आपको क्या क्या काम करने पड़ेंगे और आपको आगे कैसे प्रमोशन मिल सकेगा सब के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है।

यह भी पढ़े – Rajasthan police constable salary

Delhi Police Constable Salary Structure

सैलेरी स्ट्रक्चर की बात करे तो तो दिल्ली पुलिस में नियुक्त कांस्टेबल की ग्रॉस सैलरी हर महीने की 38625रुपए होती है उसमे से कुछ पैसे पेंशन और बीमा योजना के रूप में कट जाते है उसके बाद जो पैसे बचाते है उन्हे इन हैंड सैलेरी कहते है। दिल्ली पुलिस कांस्टेबल को इन हैंड 36046 रुपए दिए जाते जो उन्हें हर महीने की शुरुवात में उनके बैंक खाते में मिल जाती है।

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की सैलरी स्ट्रक्चर कुछ इस प्रकार है:

  • मूल वेतन – 21,700
  • महंगाई भत्ता – 3689
  • मकान किराया भत्ता – 5208
  • यात्रा भत्ता – 4212
  • राशन भुगतान – 3636

जब हम इन सब भत्ते को एक साथ जोड़ देते है तो जो अमाउंट हमारे सामने आता है उसे ही ग्रॉस सैलरी कहते है।

Delhi Police Constable Salary Per Month

व्यक्ति जो भी कांस्टेबल के रूप में अपनी सेवा प्रदान करता है, उसे हर महीने कितना वेतन मिलता है, उसके बारे में हम आर्टिकल के इस सेक्शन में बताएंगे। कांस्टेबल लेबल का एग्जाम पास करने के बाद वो पुलिस डिपार्टमेंट में एक कांस्टेबल के रूप में काम करेंगे। पर एक कांस्टेबल के रूप में काम करने से पहले उन्हे 2 साल की ट्रेनिंग पीरियड पर जाना होता है। इस ट्रेनिंग पीरियड में उन्हे यह बताया जाता है कि पुलिस डिपार्टमेंट में एक कांस्टेबल की क्या ड्यूटी होती है, पुलिस डिपार्टमेंट में काम कैसे किया जाता है? ट्रेनिंग के समय भी उन्हे अपनी सैलरी का आधा अमाउंट एक ट्रेनी के रुप में दिया जाता है। व्यक्ति को ऑन ड्यूटी जॉब करने से पहले 2 साल तक ट्रेनिंग पीरियड पर रहना होगा। जब वो ऑन ड्यूटी आ जायेंगे तो उन व्यक्ति की ग्रॉस सैलेरी 38625 होगी और इन हैंड उन्हे 36046 रुपए हर महीने मिलेंगे। बीच में जो पैसा काटा जाता है वो पेंशन और बीमा के रुप में काटा जाता है।

Delhi Police Constable Salary Grade Pay

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल को लेवल 3 के हिसाब से 2000 रुपए दिए जाते है। दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल होना राज्य सरकार की नौकरी नहीं बल्कि केन्द्र सरकार के लिए काम करना है। दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल को बेसिक सैलेरी के साथ भी और सारे बेनेजिट दिए जाते है जिनके बारे में हम आर्टिकल के नीचे वाले सेक्शन में बात करेंगे।

Delhi Police Constable सैलेरी भत्ता और लाभ

तो आर्टिकल के इस सेक्शन में हम आपको यह बताएंगे कि कैसे एक दिल्ली पुलिस कांस्टेबल को बेसिक सैलरी के ऊपर और क्या क्या लाभ मिलते है।

महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) भी कहा जाता है।

दिल्ली पुलिस के कॉन्ट्सटेबल को बेनिफिट के रूप में सबसे पहले महंगाई भत्ता ही दिया जाता है। महंगाई भत्ता के रूप में दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल को उनकी बेसिक सैलरी का 12% दिया जाता है। मान लीजिए अगर किसी कांस्टेबल की सैलरी 30000 है तो उनको मंहगाई भत्ता के रूप में 30000 हजार रुपए का 12% दिया जायेगा जो बनता है कुछ 3600 रुपए। यह राशि आपको हर महीने बेसिक सैलरी के साथ जोड़ कर दिया जाता है। जिसे हम इन हैंड सैलेरी कहते है।

मकान किराया भत्ता (House Rent Allowance) भी कहा जाता है।

मकान किराए भत्ता को 3 कैटेगरी में बांटा जाता है, और वो 3 कैटेगरी कुछ इस प्रकार है, जो कि 8%, 16% और 24% होते है। अब सब के मन में यह सवाल जरुर आया होगा कि यह मकान किराए भत्ता को कैटेगरी में क्यों बांटा गया है तो इसका जवाब यह हैं कि दिल्ली पुलिस डिपार्टमेंट में अलग अलग पोस्ट की जॉब होती हैं। जिसका पोस्ट जितना बड़ा होता है उनको उतना ही बड़ा ज्यादा परसेंट हाउस रेंट भत्ता के रूप में दिया जाता है। तो सोचिए अगर आपकी सैलरी 30000 हजार ही है तो आपको आपकी सैलरी का 8% मकान किराए के रूप में दिया जाएगा। 30000 हज़ार रुपए का 8% कुछ 2400 रुपए होते है जो आपकी बेसिक सैलरी के साथ जुड़ कर आपकी इन हैंड सैलेरी को बढ़ाते है।

Delhi police constable Salary in hand

दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल की जब हम इन हैंड सैलेरी की बात करते है तो उसमे उसमे हम ग्रॉस सैलेरी में से कुछ पैसे इंश्योरेंस और पेंशन के काट कर जो पैसा सैलरी के रूप में उन्हे देते है उसे ही इन हैंड सैलेरी कहा जाता है।

दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल की ग्रॉस सैलेरी 40842 होती है इस अमाउंट में से नेशनल पैंशन योजना के तहत, सेंट्रल गवर्नमेंट इंश्योरेंस के तहत, और शहीद फंड के द्वारा कुछ अमाउंट कटा जाता है, और फिर 37842 दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल को सैलेरी के रूप में। दिया जाता है।

Delhi Police Constable Promotion

दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल, दिल्ली पुलिस डिपार्टमेंट में सिपाही से ऊंचे स्तर की नौकरी होती है।
वैसे आपका प्रमोशन काफी चीजों पर डिपेंड करता है। जिसमे आप काम कैसा करते है, आप की पास्ट क्या परफॉर्मेंस कैसी है, आपका प्रोफाइल कैसा है।, आपकी सीनियर ऑफिसर के सामने रिपोटेशन कैसी है उनसे रिपोर्ट मांगी जाती हैं, आपके सर्विस के दौरान अपने क्या क्या अच्छी किया है? सब कुछ देखा जाता है।

डिपार्टमेंट में प्रोमोशन कई प्रकार से किया जाता है जिसमे में से पहला तरीका होता है आप नौकरी करते रहे और आप प्रमोट होते जायेंगे। चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है यह प्रमोशन का प्रोसिजर सिर्फ दिल्ली पुलिस डिपार्टमेंट में ही नहीं देश के सारे पूरे पुलिस डिपार्टमेंट में इस तरह से आप प्रमोट होते जाते हो। अगर आपके पुलिस डिपार्टमेंट के अंदर पहले 9 साल की नौकरी कर ली तो आपकों आपकी पहली प्रोमोशन मिल जाएगी उसके बाद जब आपकी नौकरी को 18 साल हो जायेंगे तो आपको दूसरी बार प्रोमोशन मिल जाएगा उसके बाद फिर नौकरी के 27 साल बाद आप को तीसरी बार प्रमोशन मिलता है और नौकरी के 36 साल बाद आपको आखिरी बार प्रमोशन मिलता है।

अगर आप दिल्ली पुलिस डिपार्टमेंट में कांस्टेबल हो तो आप डिपार्टमेंटल एग्जाम देने के बाद भी सब इंस्पेक्टर के पोस्ट के लिए एलिजिबल हो सकते है। अगर आपको सब इंस्पेक्टर बनने के लिए 9 साल का इंतज़ार नही करना है तो आप इस डिपार्टमेंटल एग्जाम को पास करके भी सब इंस्पेक्टर बन कर प्रमोशन प्राप्त कर सकते हो।

उसके साथ साथ आप SSC CPO का एग्जाम क्वालीफाई करके भी प्रमोशन प्राप्त कर सकते हो।

Delhi police constable Job Profile

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की जॉब प्रोफाइल जितनी आरामदायक बाहर से लगाती है उतनी आसान होती नहीं है। पुलिस डिपार्टमेंट हमारे देश के सविधान का एक जरुरी स्तंभ माना जाता हैं और पुलिस डिपार्टमेंट हमारे समाज में बीत रही कोई भी गलत गतिविधि का या क्राइम का भी ध्यान रखते है। पुलिस डिपार्टमेंट को काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं और समाज में शांति बनाएं रखने के लिए और कभी कभी तो उन्हें इन सब को ठीक करने के चक्कर में अपना बलिदान तक देना पड़ जाता है।

दिल्ली पुलिस डिपार्टमेंट में पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए उन्हें दिल्ली पुलिस द्वारा आयोजित परिक्षा को क्वालिफाई करना पड़ता है। अपना एग्जाम को क्लियर करने के बाद उन्हें अपना फिजिकल भी क्लियर करना होता है। जिसके बाद कुछ मेडिकल टेस्ट किए जाते है अगर कोई इन तीनों टेस्ट में पास हो जाता है तो us व्यक्ती को ट्रैनिंग पर भेजा जाता है जहां पहुंच कर उसे समझाया जाता है कि पुलिस डिपार्टमेंट में काम कैसे किया जाता है। और उन्हे हर मुश्किल समय में कैसे अपना काम करते रहना है इन सब चीजों की ट्रेनिंग दी जाती है। दिल्ली पुलिस की डिपार्टमेंटल ट्रेनिंग 2 साल की होती है। उस ट्रेनिंग पीरियड के दौरान उन्हें अपनी सैलरी का 50% दिया जाता है। ट्रेनिंग पर उन्हे उसके बाद उन्हें 2 साल के लिए ट्रेनिंग पर उन्हे शारीरिक रूप से, मानसिक रुप से, हर तरह से ट्रेन किया जाता हैं।

दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल का काम समाज में हो रहे दुष्करण और चोरी, फरेबी और भी गंभीर सभी मामलों को सुलझाने की कोशिश करना और अपने हायर ऑफिसर की मदद करना हैं।

कांस्टेबल मुख्य तौर पर एफआईआर दर्ज करते हैं, और अपराधियों को पकड़ने में सहायता करते हैं और फिर उन अपराधियो को कोर्ट में पेश करते है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल की सैलेरी, उनकी जॉब प्रोफाइल के बारे में विस्तार से वर्णन किया है। इस आर्टिकल में हमने सब बताया है कि जब एक पुलिस कॉन्स्टेबल को सैलरी मिलती भाई तो उसे उसमे क्या क्या लाभ मिलते है। उनकी ग्रॉस सैलेरी को कैसे कैलकुलेट किया जाता है। हमने इस आर्टिकल में सब चीजों के बारे में बताया है अगर आपको उसके बावजूद आपको कुछ पुछना है तो हमसे कमेंट सेक्शन में पूछिए। और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे आगे जरूर शेयर कीजिए।

FAQ

पुलिस कांस्टेबल की सैलरी कितनी होती है?

पुलिस कांस्टेबल की सैलरी 25000 से शुरू होकर 3500 हजार तक जाती है।

एक सब इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

एक सब इंस्पेक्टर की सैलरी 30000 हजार से शुरू होकर 45000 हजार तक होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “Delhi Police Constable Salary | दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सैलरी”

  1. Pingback: Rajasthan police constable salary per month - Study Dost

Leave a Comment

Your email address will not be published.