CRPF क्या है | CRPF का फुल फॉर्म क्या है | सीआरपीएफ कैसे ज्वाइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 16, 2022)

CRPF क्या है | सीआरपीएफ क्या है | CRPF का फुल फॉर्म क्या है | CRPF में कैसे भर्ती हो | CRPF की सैलरी कितनी होती है | CRPF के लिए योग्यता

अगर आपको भी किसी भी प्रकार के सेंट्रल फोर्स में शामिल होना है तो आप CRPF को भी एक विकल्प के तौर पर ले सकते हैं। CRPF केंद्र सरकार की नौकरी होती है। अगर आप सीआरपीएफ के बारे में और भी जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए और देखिए कि CRPF क्या है?, CRPF का फुल फॉर्म क्या है?, CRPF में आप कैसे भर्ती हो सकते है? सीआरपीएफ के लिए आपके पास क्या क्या चीजे होनी चाहिए और CRPF से से जुड़े कई सवालों का जवाब हमने इस आर्टिकल के द्वारा आप तक पहुंचाने की कोशिश की है।

CRPF क्या है?

सीआरपीएफ केंद्र सरकार की एक आर्म फोर्स होती है जो गृह मंत्रालय के अन्तर्गत अपना कार्य करती है। सीआरपीएफ को मुख्य तौर पर भारत में स्थित जंगलों की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाता है। सीआरपीएफ के सैनिक नक्सलवादी इलाकों में और आतंकवाद से लड़ने के लिए भी केंद्र सरकार द्वारा तैनात किए जाते है और जब भी कोई बड़ा कार्यक्रम होता है तो वहां पर भी उनकी तैनाती की जाती है और इस जगह की सुरक्षा की जिम्मेदारी उन्हे दी जाती है।

CRPF का फुल फॉर्म क्या है?

CRPF की फुल फॉर्म की बात करे तो सीआरपीएफ को “सेन्ट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स” कहा जाता है। सीआरपीएफ केंद्र सरकार की सबसे बड़ी आर्म फोर्स है जिसमे सैनिकों की संख्या और बाकी आर्म फोर्स से काफी ज्यादा है। भारत में सबसे ज्यादा सैनिक सीआरपीएफ के द्वारा ही तैनात किए जाते है।

सीआरपीएफ की स्थापना साल 1949 में उस समय के प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु द्वारा की गई थी। सीआरपीएफ को किसी भी बड़े कार्यक्रम से पहले उस स्थान और उसके आस पास की जगह की सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण के लिए तैनात किया जाता है।

CRPF के लिए योग्यता

सीआरपीएफ से जुड़ी हुई योग्यता के बारे में बात करे तो वो नीचे लिखी हुई है।

  • आपको सीआरपीएफ के सैनिक के रूप में तैनात होने के लिए कम से कम ग्रेजुएशन पूरा करना होगा।
  • सीआरपीएफ के सैनिक के तौर पर कार्य करने के लिए आपको कम से कम 20 वर्ष का होना चाहिए

CRPF को कैसे ज्वाइन करे?

सीआरपीएफ को ज्वाइन करने के लिए आपको काफी सारे चरणों से गुजरना पड़ेगा। जिसमे पहला चरण लिखित परीक्षा का होता है, दूसरे चरण में आपको फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट पास करना होता है, और अंतिम चरण में आपको इंटरव्यू देना पड़ेगा जिसके बाद यह निश्चित होगा कि आप सीआरपीएफ के सैनिक के तौर पर तैनात हो पायेंगे या नही।

लिखित परीक्षा

सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा को पास करना पड़ेगा जिसमे आपके 2 बार लिखित एग्जाम लिए जायेंगे। पहले पेपर में आपसे जनरल साइंस और जनरल नॉलेज से जुड़े हुए सवाल पूछे जाते है और दूसरे पेपर में सवाल MCQ प्रकार के नही आयेंगे उसमे आपको निबंध लिखना होगा और अगर आप दोनो पेपर को पास करने के बाद मेरिट लिस्ट में अपना नाम रखने में कामयाब होते है तब जाकर ही आप अगले चरण के लिए योग्य हो पायेंगे।

फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट

दूसरे चरण में आपके फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट लिए जाते है जिसमे फिजिकल टेस्ट को पास करने के लिए अगर आप पुरुष है तो आपको 16 सेकंड के अंदर 100 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी और अगर आप महिला उम्मीदवार है तो 18 सेकंड के अंदर आपको 100 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। हाई जंप के तौर पर अगर आप पुरुष है तो आपको 1.05 मीटर की जंप लेनी पड़ेगी और महिला है तो 0.90 मीटर की जंप लेनी पड़ेगी।

मेडिकल टेस्ट के अंदर आपके काफी सारे ब्लड टेस्ट किए जाते है जिनकी रिपोर्ट्स नॉर्मल आएगी तो आपको पास माना जायेगा।

इंटरव्यू

आखिरी चरण में आपका इंटरव्यू लिया जाता है और अगर आप एग्जामिनर को इंप्रेस कर देते है और उनके सारे सवालों का जवाब उनके अनुरूप दे देते है तो आप सीआरपीएफ के सैनिक के तौर पर तैनात कर दिए जाते है।

CRPF के द्वारा आप किन किन पदों के लिए भर्ती ले सकते है?

सीआरपीएफ के एग्जाम को पास करने के बाद आप विभिन्न प्रकार के पदों पर भर्ती प्राप्त कर सकते है जिसमे से कुछ पदों के बारे में हमने नीचे लिखा हुआ है आप उन्हे देख सकते है:

  • सब इंस्पेक्टर
  • कांस्टेबल
  • असिटेंट सब इंस्पेक्टर
  • हेड कांस्टेबल
  • असिटेंट कमांडेंट

CRPF के क्या-क्या कार्य होते है?

सीआरपीएफ सैनिक के तौर पर भर्ती होने के बाद आपको विभिन्न प्रकार के कार्य करने पड़ते है जो हमने नीचे लिखा हुआ है।

  • CRPF के सैनिक किसी भी तरह के दंगों के समय इस इलाके में शांति बनाने की कोशिश करते है
  • भारत में जब कभी भी किसी भी प्रकार का इलेक्शन होता है उस जगह पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए उन्हे तैनात किया जाता है।
  • जब युद्ध का समय होता है तो सीआरपीएफ के सैनिक भारत के बॉर्डर की सुरक्षा का कार्य भी करते है।
  • सीआरपीएफ के सैनिक नक्सलवादी और आतंकवादियो के खिलाफ भी जंग लड़ते है।
  • जब भी भारत देश में किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा आती है तो सीआरपीएफ के सैनिक बचाव कार्य में सहायता करते है।

FAQ

CRPF का क्या काम होता है?

CRPF के बहुत सारे काम होते हैं जैसे बार्डर पर देश की रक्षा करना, नक्सलवादी इलाके में शांति बनाए रखना, और किसी भी बड़े सरकारी कार्यक्रम की सुरक्षा की जिम्मेदारी आदि।

सीआरपीएफ बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है?

CRPF बनने के लिए पूरी जानकारी हमने ऊपर दे दी हैं जहां से आप पढ़ सकते हैं।

सीआरपीएफ की सैलरी कितनी होती है?

CRPF का मासिक सैलरी 25000 हजार से शुरू होती हैं, जो टाइम के अनुसार 90,000 हजार तक पहुंच जाती हैं। और बहुत सारी सुविधाएं भी दी जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.