Ambedkar DBT voucher yojana 2022 in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 16, 2022)

Ambedkar DBT voucher yojana राजस्थान राज्य की योजना है। हर राज्य में ऐसे बहुत से स्टूडेंट होते है जो अपनी प्राथमिक शिक्षा तो अपने राज्य से ही करते है पर उसके बाद उन्हें अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए या तो शहरों की और भागना पड़ता है या फिर किसी अन्य राज्यो में। इस योजना से आपको कैसे क्या लाभ मिल सकता है, यह सब जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े। और जानिए कि यह अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना है क्या , और कैसे काम करता है?

Ambedkar DBT Voucher Yojana
Ambedkar DBT voucher yojana

Ambedkar DBT Voucher Yojana

योजना का नामAmbedkar DBT Voucher Yojana
लाभार्थीस्टूडेंट
योजना राशि5000-7000 प्रति माह
राज्यराजस्थान
अवधि10 महिने तक
Websitesjms.rajasthan.gov.in
Helpline No.18001806127
Last Date15 सितंबर
Ambedkar DBT Voucher Yojana Table

Ambedkar DBT voucher yojana Kya hai

राजस्थान सरकार राजस्थान में Ambedkar DBT Voucher yojana कि शुरूवात की है। इस योजना से राज्य के और प्रदेश के रिजर्व कास्ट के स्टूडेंट्स (एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी तथा ईडब्ल्यूएस) जो अपने राज्य के कॉलेजों या किसी और राज्यो के कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं, उन आरक्षित स्टूडेंट्स को रहने की सुविधा के लिए वाउचर दिए जाते है। जिसके द्वारा अगर छात्र हॉस्टल में रहता है तो उन स्टूडेंट्स को 7000 रुपए हर महीने मिलते है और यदि स्टूडेंट्स किसी और जिला में रहता है तो उन्हे 5000 हर महीने आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जाता है।

राजस्थान सरकार द्वारा चल रही योजना से 5000 स्टूडेंट्स को मेरिट के आधार पर 10 महीने के लिए वाउचर की फैसिलिटी अवेलबल करवाई जाती है। राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना का लाभ केवल वो ही स्टूडेंट्स उठा सकते है जो अपनी पढ़ाई करने के लिए अपने घर से दूर किसी शहरी क्षेत्रों में रहते हो।

यह भी पढ़े – राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की सैलरी, भत्ते और प्रमोशन

Ambedkar DBT voucher yojana Registration

जो स्टूडेंट इस योजना जो कि राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के नाम से जानी जाती है। और अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हो तो सबसे पहले आपको इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के
द्वारा अप्लाई करने के लिए ई-मित्र या फ़िर आप अपनी sso id द्वारा भी उस साइट पर लॉगिन करके अप्लाई कर सकते है। या फ़िर आप sjms.rajasthan.gov.in साइट पर जाकर भी अपने लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर के रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कर सकते है। आपको अगर इस योजना से जुड़ी कोई भी खबर या कोई नई अपडेट की जानकारी चाइए तो sje.rajasthan.gov.in  है।

Ambedkar DBT voucher yojana Eligibility

उत्सुक स्टूडेंट्स जो इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनके एक बार एप्लिकेशन फॉर्म भरने से पहले देख लेना चाइए कि वो इस वाउचर लेने के लिए एलिजिबल है भी या नही। राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के अप्लाई करने के लिए ना कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया बनाया गया है, अगर आपको भी वो वाउचर चाहिए तो आपको उस क्राइटेरिया रूल्स के अंदर ही आना होगा। अगर आप इस एलिजिबिल्टी क्राइटेरिया को पूरा नहीं कर पाते तो आप चाहे एप्लिकेशन फॉर्म भर दे लेकिन आप कभी एलिजिबल नही हो पायेंगे। इस एप्लिकेशन को ठीक दंग से पूरा करने पर ही उत्सुक स्टूडेंट्स इस योजना का लाभ उठाए के लिए एलिजिबल हो पायेंगे।अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना से जुड़े एलिजिबल क्राइटेरिया नीचे दिए गए है, एक बार उन्हे ध्यान से पढ़ ले।

  • स्टूडेंट्स जो हैं वो राजस्थान राज्य का पर्मानेंट सिटीजन होना चाहिए।
  • यह योजना केवल कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए है तो प्रेजेंट में स्टूडेंट्स अगर अपनी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे होंगे, तब ही वो इस योजना के लिए एलिजिबल हो पायेंगे।
  • एससी, एसटी कास्ट से जुड़े छात्र, या अनुसूचित जनजाति या फिर अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स ही इस लाभ को लेने के लिए एलिजिबल माने जायेंगे।
  • इस योजना का लाभ केवल उन 5000 छात्रों को दिया जायेगा जो पिछले साल के एग्जाम में 75% मार्क्स लेकर आए थे। अगर आप के मार्क्स इससे कम होते है तो आप ऐसा करने की एलिजिबल नही माने जाते।
  • इस योजना के लिए आपको अपने घर से दूर रहकर पढ़ाई करना होगा वो सिर्फ वही स्टूडेंट्स इस योजना का लाभ उठाने के लिए एलिजिबल माने जायेंगे।
  • रिजर्व कास्ट से संबंधित स्टूडेंट्स जो रिजर्व्ड कॉलेज के लिस्ट में आने वाले कॉलेज में पढ़ रहे है केवल वही स्टूडेंट्स इस योजना आवेदन करने के लिए एलिजिबल माने जायेंगे।
  • अगर स्टूडेंट्स जो एससी,एसटी वर्ग के छात्र कोई काम करते है तो उनकी वार्षिक इनकम ज्यादा से ज्यादा 2.5 लाख तक होनी चाहिए अगर उनकी इनकम उससे ज्यादा निकाली जाती है तो वो एलिजिबल नही होंगे।
  • ओबीसी वर्ग के स्टूडेंट की वार्षिक इनकम अधिकतम से अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक होनी चाहिए।
  • ईडब्लूएस वर्ग से सम्बन्ध रखने वाले स्टूडेंट की वार्षिक आय 1 लाख रूपये निर्धारित की गई है अगर आपकी इनकम उससे ज्यादा आई तो आप इस योजना के लिए अप्लाई करने के लिए एलिजिबल नही होंगे।

Ambedkar DBT voucher yojana Documents required

स्टूडेंट्स को राजस्थान राज्य के अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के एप्लिकेशन को पूरा करने के लिए कुछ डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता होगी। इन डॉक्युमेंट्स के आधार पर ही आप राजस्थान अंबेडकर वाउचर योजना के लिए फॉर्म भरकर अपना एप्लीकेशन के lir अप्लाई कर सकते है। जो जरूरी डॉक्युमेंट्स है उनकी लिस्ट नीचे निम्न प्रकार है:

  • स्टूडेंट का आधार कार्ड
  • उसकी आयु प्रमाण पत्र
  • उसका जाति प्रमाण पत्र
  • उसका निवास प्रमाण पत्र
  • स्टूडेंट्स की पासपोर्ट साइज फोटो
  • उनकी बैंक खाता की पास बुक
  • उनके परिवार का राशन कार्ड
  • उनका मोबाइल नंबर
  • स्टूडेंट्स की लास्ट ईयर की पासिंग मार्कशीट
  • रेंट एग्रीमेंट

Ambedkar DBT voucher yojana official website

अंबेडकर डीबीटी बाउचर योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी आपको उनके ऑफिशल साइट पर मिल जायेगी। ऑफिशल साइट को ढूंढने के लिए आपको गूगल पर जाकर sjms.rajasthan.gov.in सर्च करे और जो साइट आपके सामने खुलेगी वो आपके सभी सवालों का जवाब दे देगा।

Ambedkar DBT voucher yojana how to apply

अगर आप सभी एलिजिबिल्टी क्राइटेरिया को पूरा करते है तो आपको इस योजना का लाभ उठाना है तो आपको सबसे पहले sjms.rajasthan.gov.in जाना होगा। और फिर उसके बाद आपको आपको वहा पर एप्लीकेशन सैक्शन में जाकर वहा पर सारे जरुरी डॉक्युमेंट्स को साथ रख के अपना एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा और उसके बाद उसके अप्रूव होने का इंतजार करना होगा।

Ambedkar DBT voucher yojana apply online

  • सबसे पहले आपको sjms.rajasthan.gov.in के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना चाहिए।
  • अब आपके सामने जो स्क्रीन खुलेगी उसे ही होम पेज कहते है।
  • होम पेज पर आप लोगों को रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन देखेगा उधर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप लोगो को सिटीजन के ऑप्शन आइकन पर क्लिक करना होगा।
  • और फिर उसके बाद आपको नीचे दिए गए ऑप्शन में से किसी एक का चयन करना होगा जिससे भी आपको इस योजना के बारे में पता चला हो जो की जनाधार, भामाशाह, फेसबुक या फिर गूगल का ऑप्शन दिखेगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुलकर आयेगा।
  • इस पेज पर वो कुछ इंफॉर्मेशन कलेक्ट करेंगे और आपको वो चीजे भरनी होंगी।
  • उसके बाद अब आपको सभी इंपोर्टेंट डॉक्युमेंट्स को फाइल के फॉर्म में अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको वहा पर रजिस्टर का ऑप्शन दिखेगा तो आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको फिर उसके लिए लॉग इन करना होगा।
  • उसके बाद आपको राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक एप्लिकेशन फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी इंपोर्टनेट इंफॉर्मेशन जैसे कि आपका नाम, आपका मोबाइल नंबर, आपका ईमेल आईडी आदि सभी डोव्यूमेंट्स एड करने होंगे।
  • अब आपको सभी इंपोर्टेंट डॉक्युमेंट्स को वापिस अपलोड करना होगा।
  • उसके बाद आपको सबमिट का ऑप्शन दिखेगा आपको वहा पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह अब आपका राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के अंतर्गत आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

Ambedkar Dbt Voucher Yojana Last Date

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के एप्लिकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तारीक अभी के हिसाब से 15 सितंबर को होगी। वैसे पिछले साल के आधार पर माना जाए तो उसकी अंतिम तारीक बढ़ गई थी जो बढ़ कर 15 अक्टूबर तक हो गई थीं। लेकिन मेरे हिसाब से आपको 15 सितंबर से पहले आपको अपना एप्लिकेशन फॉर्म भरने की कोशिश करनी चाहिए।

Ambedkar DBT voucher yojana helpline number

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना से संबंधित अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिए हो तो आपको उनके हेल्पलाइन लाइन पर कॉल करके जानकारी ले सकते है। अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना का हेल्पलाइन नंबर है ,18001806127 आप इस पर जाकर अपनी परेशानी उठा सकते हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने राजस्थान राज्य की एक योजना जो अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना है उसके बारे में जानकारी दी है। इस आर्टिकल में हमने सबसे पहले अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना क्या है?, अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना रजिस्ट्रेशन, अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना एलिजिबिल्टी क्राइटेरिया, अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना डॉक्युमेंट्स रिक्वायरमेंट्स, उनके ऑफिशल साइट, उसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते है, लास्ट डेट क्या है अप्लाई करने की, और उनके लिए हेल्पलाइन नंबर। अगर आपको कोई और आशंका है तो आप हमसे कॉमेंट सैक्शन में पूछ सकते है। और आपको अगर यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इस आर्टिकल को आगे शेयर कर सकते है। और अपने दोस्तो और फैमिली मेंबर को इसके बारे में अवगत करा सकते है और आगे जाकर इस आर्टिकल को ट्रेंड करने में हमारी सहायता करते है।

FAQ

Q. डीबीटी वाउचर योजना क्या है?

Ans: Ambedkar DBT Voucher Yojana राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान के विद्यार्थियों के लिए एक योजना हैं।

Q. अम्बेडकर DBT Voucher राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Ans: अंबेडकर DBT वाउचर योजना की ऑफिशियल वेबसाइट sjms.rajasthan.gov.in हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “Ambedkar DBT voucher yojana 2022 in Hindi”

  1. Pingback: राजस्थान लेब असिस्टेंट भर्ती 2022, योग्यता, सिलेबस, लास्ट डेट - Study Dost

  2. Pingback: Rajasthan Current Affaires 2022 - Study Dost

Leave a Comment

Your email address will not be published.