Air Hostess Banne ki Process in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 16, 2022)

Air hostess banne ki Process in Hindi : एयरहोस्टेस को आज कल कैबिन क्रू भी कहा जाता है। एयर हॉस्टेस एक काफ़ी जरुरी स्तंभ होती है किसी भी हवाई यात्रा के दौरान जो ना सिर्फ पैसेंजर को खाना देती है उसके एयर होस्टेज की ज़िमेदारी यात्रियों के खयाल रखने की भी होती है।

Air Hostess Banne ki Process in Hindi
Air Hostess Banne ki Process in Hindi

Air hostess banne ki process in Hindi

एयर होस्टेज एक जिमेदारी से भरा हुआ काम है, अगर आप भी एयर एयर हॉस्टेस बनना चाहते है और इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे है कि एयर होस्टेस कैसे बने (Air hostess banne ki process in Hindi) तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं और यह सब जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और जाने कैसे क्या होगा।

Air hostess kya hota h

एयर होस्टेस को फ्लाइट अटेंडेंट या केबिन क्रू के नाम से भी जाना जाता है। एयर हॉस्टेस मुख्य तौर पर एयर लाइन द्वारा सिलेक्ट की गई सदस्य होती है जिनका काम होता है कि वो एयर लाइन विमान, बिजनेस विमान, कॉरपोरेट जेट विमान पर पैसेंजर की सुरक्षा व सुविधा की देखभाल की ज़िमेदारी भी इन कैबिन क्रू या फ्लाइट अटेंडेंट की ही होती है।

यह भी पढ़े – IPS Officer Kaise Bane

Air hostess details

एयर होस्टेस को बहुत सारे काम करने पड़ते है। एक हवाई यात्रा के दौरान एयर होस्टेस के नाते उनको बहुत सारे काम करने पढ़ते है जो नीचे लिखे हुए है:

एयर हॉस्टेस का काम हवाई यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा का ठीक से खयाल रखना होता है।
आप लोगो ने देखा ही होगा कि एयर होस्टेस को यात्रियों की खाने व पीने से जुड़ी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए हमेशा तत्पर ही रहना पड़ता है लेकिन उनका काम महज यहां तक ही नहीं होता, उन्हे किसी बीमार यात्रियों की ज़रूरतों का भी ख्याल रखना पड़ता हैं। इसके अलावा उन्हें किसी भी यात्रा से पहले आपातकालीन गेट व सुरक्षा प्रबंधकों की जांच करनी होती है ताकि यात्रा के दौरान विमान में यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकें।

एयर हॉस्टेस का काम विमान से उतरते वक्त यात्रियों की सहायता करना और यात्रा के दौरान जब प्लेन 1km ऊंचाई पर आने लगता है तो उस समय एयर होस्टेस को यह सुनिश्चित करना पड़ता है कि विमान में मौजूद खुली पड़ी वस्तुओं व कचरो को सही तरह से हटा दिया जाए जिससे पैसेंजर को कोई असुविधा ना हो। इसके बाद जब प्लेन लैंड करता है तब एयर होस्टेस यात्रियों को उनका सामान उतारने और प्लेन से उन्हे उतरने में भी मदद करती हैं।

यात्रा से पहले और यात्रा के बाद में विमान की जांच करना भी एयर हॉस्टेस का ही काम होता है। एयर होस्टेस विमान के उड़ान भरने से पहले सभी सेफ्टी पैरामीटर की जांच करती हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि सभी उपकरण ठीक प्रकार से काम कर रहे हैं। एयर हॉस्टेस को उड़ान के बाद भी विमान का निरीक्षण करना पड़ता हैं, जिसमें वह यह जांच करती हैं कि सभी यात्रियों के सामान चला गया हैं या नहीं। और साथ में एयर होस्टेस यह भी देखती हैं कि यात्रियों द्वारा इस्तेमाल की गई सीट में कुछ गन्दगी तो नही है उसके अलावा एयर होस्टेस को यह भी देखना होता है कि प्लेन पूरी तरह साफ रहे।

Air hostess ke liye subject

एयर हॉस्टेस बनने के लिए आप किसी भी सब्जेक्ट या स्ट्रीम को चुन सकते हैं और उसमें अपनी शिक्षा को पूरा कर सकते हैं। आपको किसी भी तरह के Air Hostess से जुड़े हुए सब्जेक्ट को साथ रख कर पढ़ने की आवश्यकता नहीं है और ऐसा करना कोई अनिवार्य भी नहीं हैं और यहां तक ​ की जरूरी भी नहीं हैं। बस आपको अपने कौशल पर काम करते रहना चाहिए और अच्छी तैयारी करनी चाहिए। एयर होस्टेस बनने के लिए सिर्फ आपको 12वीं पास होना जरूरी है। उसके अलावा उसमे आपने क्या पढ़ा है कुछ भी जरुरी नही है।

Air hostess Minimum height

अगर आपका भी एयर होस्टेस बनने का सपना है तो आप की हाइट कम से कम 5 फुट 2 इंच होना चाहिए। और यह मिनिमम हाइट रिक्वायरमेंट भी नही देश विदेश के अलग अलग विमानों में अलग अलग रहता है। लेकिन जब हम सारे विमानों को देख लेते है तो कम से कम हाइट जो चाहिए होती है वो 5 फुट 2 इंच है।

Air hostess eligible criteria

एयर हॉस्टेस बनने के लिए कुछ चीजों का होना जरूरी है जिसके बारे में हम ने यहां बताया है,

सबसे पहले अगर आप एयर होस्टेस बनना चाहती है तो आपकी उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

जो कोई भी एयर हॉस्टेस बनना चाहती है उन लोगो की 10+2 परीक्षा क्लियर हो गई हो या अगर वो किसी भी चीज़ में डिग्री ले रहे है तो उसमे पास हो गए हो तब जाकर ही वो एयर होस्टेस बनने के लिए मान्य होंगे।

एक महिला एयर होस्टेस की हाइट कम से कम 157.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए अगर उसको हम फुट और इंचेस में नापे तो वो कुछ 5 फुट 2 इंच बनेगा। अगर किसी महिला की हाइट इससे कम है तो एयर होस्टेस नहीं बन सकती।

एयर होस्टेस बनने के लिए महिला को अविवाहित होना चाहिए और उनकी दोनों आंखों में बिलकुल ठीक होनी चाहिए। अगर किसी महिला की आंखो में दिक्कत है तो वो भी एयर होस्टेस नहीं बन सकती।

जो भी इस पद के लिए एप्लिकेशन देने चाहता है उसे अंग्रेजी, हिंदी बिल्कुल ठीक ढंग से आनी चाहिए और उसके आलावा अगर उन्हें कोई अंतरराष्ट्रीय भाषा का ज्ञान भी हो तो यह उन लोगो के लिए प्लस पॉइंट है।

अगर कोई पुरुष एयर होस्टेस बनना चाहता है तो उसकी उम्र 26 वर्ष से कम होनी चाहिए। बॉडी मास इंडेक्स के साथ हाइट भी 163cm तक होनी चाहिए

Air Hostess Male

एयर लाइन्स में लड़के और लड़कियां दोनों को काम करने का मौका मिलता है पर लड़का जो काम करता है उसे एयर होस्टेस नही उन्हे एयर लाइंस में स्टीवेड, कैबिन क्रू या फ्लाइट अटेंडेंट बोलते है और लड़कियों को एयर हॉस्टेस बोलते हैं।

अगर आप मेल है आपको भी एयरलाइंस इंडस्ट्री में एक कैबिन क्रू के तौर पर जाना है तो आपको भी कुछ ज्यादा अलग करने की जरुरत नही हैं। आपको भी आपकी 12वी पास करने है , उसके बाद किसी भी इंस्टीट्यूट से सर्टिफिकेट , डिप्लोमा या डिग्री वाला एक कोर्स करना है उसके बाद वेकेंसी आने का इंतजार करना। वेकेंसी आने पर अप्लाई करना, इंटरव्यू देना।

एक मेल और फीमेल की एलिजिबल क्राइटेरिया में सिर्फ 2 फर्क है एक उनकी हाइट फीमेल को 158cm मिनिमम हाइट चाहिए होती है , एक पुरुष को 163cm की हाइट चाहिए होगी कैबिन क्रू के लिए अप्लाई करने के लिए। और दूसरा फर्क है उम्र का महिला 25 वर्ष की उम्र तक Air Hostess बन सकती है और पुरष 26 वर्ष की उम्र तक।

एयर होस्टेस कोर्स

अगर आप भी एयरलाइंस इंडस्ट्री में एयर होस्टेस के रूप में काम करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद कई सारे एयर होस्टेस कोर्स हैं जो आज कल लोग करते है। वैसे आप किसी भी एयरलाइन या संस्थान के साथ इंडस्ट्री ओरिएंटेड कौशल हासिल करने के लिए कोई भी सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हो। जो आपको केबिन क्रू का प्रशिक्षण प्रदान कर सके।

नीचे दिए हुए चीजे एक एयर होस्टेस के ट्रैनिंग प्रोसेस का हिस्सा हैं:

सबसे पहले यह जांच की जाती है कि आप एयर होस्टेस या एयर लाइन क्रू बनने के लिए शारीरिक और मेडिकल रूप से आवश्यकताओं को पूरा करते हैं या नहीं।

अगर आप उसमे पास हो जाते है तो इसके बाद एक रिटेन परीक्षा होती है जिसमें किसी की रीजनिंग पावर और आप कैसे किसी चीज़ को डिस्क्राइब करते जो उसका आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है यह एग्जाम में बहुविकल्पीय क्वेश्चन शामिल होंगे।

अगला स्टेप होता है ग्रुप डिस्कशन का, जिसमे एक ग्रुप के बीच आप कैसे अपने विचार रखते हो या संवाद करते जो और आपके लीडरशिप स्किल का भी आकलन किया जाता है, जो केबिन क्रू के लिए काफी आवश्यक हैं।

और अंत में, व्यक्ति के स्वभाव और पर्सनेलिटी से संबंधी संबंधों की समझ हासिल करने के लिए एक पर्सनेल इंटरव्यू भी कराया जाता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि अब व्यक्ति कैबिन क्रू की नौकरी के आवश्यक सभी पहलुओं के लिए तैयार है, तो एक शारीरिक और मानसिक फिटनेस टेस्ट वापिस भी कराया जा सकता है। जिसमें उनकी आंखों को जांच, ब्लड टेस्ट, दृग टेस्ट और भी बाकी सारे अन्य तरह की अन्य प्रोसेस शामिल होते हैं।

जिन भी उम्मीदवारों को स्वीकार किया जाता है, उन्हें उसके बाद कैसे आपातकालीन लैंडिंग प्रक्रिया की जाती है, कैसे प्राथमिक चिकित्सा दी जाती है और डिफाइब्रिलेटर या और सारे चिकित्सा उपकरणों का यूज किया जाता है उसकी ट्रैनिंग दी जाती है। कैबिन क्रू को यह भी सिखाया जाता है कि कैसे आप भोजन, पानी , पैसेंजर को देंगे और उसका सही तरीका क्या है।

Air Hostess Salary

अगर आप बिल्कुल फ्रेशर है तो शुरू में आपको 25,000 से 40 हजार रुपये हर महीने मिल सकते हैं। पर जैसे ही आपके पास अनुभव बढ़ेगा वैसे ही आपकी सैलरी 75,000 से लेकर 1.50 लाख रुपये तक भी हो सकती है। और अगर हम विदेशी एयरलाइंस कंपनियां की बात करे तो वो अपने केबिन क्रू 2.5 लाख से 3 लाख प्रति माह सैलेरी देती हैं।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में आपको यह बताया है कि Air hostess banne ki process in Hindi, Air hostess kya hota h और आप में क्या क्या गुण होने चाहिए जो आपको एयर हॉस्टेस बनने में मदद कर सकता है। आपकी सैलरी कितनी हो सकती है, कौन कौन से कोर्स होते है, उसके अलावा भी अगर आपको कुछ और पूछना है तो हमसे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Air hostess banne ki process Se related FAQ

Q. एयर होस्टेस की जॉब कैसे मिलती है?

Ans : एयर होस्टेज एक जिमेदारी से भरा हुआ काम है, अगर आप भी एयर एयर हॉस्टेस बनना चाहते है और इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे है कि एयर होस्टेस कैसे बने (Air hostess banne ki process in Hindi) तो आप

Q. एयर होस्टेस कोर्स कितने साल का होता है?

Ans : अगर आप भी एयरलाइंस इंडस्ट्री में एयर होस्टेस के रूप में काम करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद कई सारे एयर होस्टेस कोर्स हैं जो आज कल लोग करते है।

Q. एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

Ans : आप किसी भी एयरलाइन या संस्थान के साथ इंडस्ट्री ओरिएंटेड कौशल हासिल करने के लिए कोई भी सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हो। जो आपको केबिन क्रू का प्रशिक्षण प्रदान कर सके।

Q. एयर होस्टेस बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

Ans : एयर होस्टेस बनने के लिए 12वीं पास योग्यता होनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “Air Hostess Banne ki Process in Hindi”

  1. Pingback: IPS Officer kaise bane | आईपीएस अधिकारी कैसे बनें - Study Dost

Leave a Comment

Your email address will not be published.