दसवीं बाद आईएएस कैसे बने | 10th ke baad IAS kaise bane

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
(Last Updated On: September 16, 2022)

अगर आप अभी आठवीं या नवमी कक्षा में लेकिन आपने अपने जीवन का मकसद तय कर लिया है और आपने अपना टारगेट आईएएस बनना रखा है तो यह आर्टिकल आपको एक अच्छा मार्गदर्शन देगा कि आपको आईएएस बनने के लिए क्या क्या करना होगा?

दसवीं बाद आईएएस कैसे बनें

इस आर्टिकल का टॉपिक तो आपने पढ़ ही लिया होगा जो है दसवीं बाद आईएएस कैसे बने। तो चलिए शुरू करते है कि आपको क्या क्या कदम उठाने चाहिए दसवीं के बाद जो आपको आईएएस बनने में मदद कर सकते है।

दसवीं के बाद क्या करे ?

अगर आपको आईएएस बनना चाहते है तो दसवीं के बाद आप क्या करते हो यह इतना निर्भर नही करता है तो जो भी सब्जेक्ट आपको दसवीं तक अच्छा लगता है आप उसे चुन सकते हो और अपनी पढ़ाई आगे बड़ा सकते हो क्योंकि हर फील्ड आईएएस बनने में आपको किसी ना किसी तरह से सहायता करती ही है। 11वी, 12वी में आप क्या करते है इसका कोई भी असर आपके आईएएस बनने पर नहीं पड़ता।

बारहवीं बाद क्या करे?

अब आप यह पूछना चाहते होंगे कि बारवीं के बाद आपको क्या करना चाहिए। तो आपको जान कर ताजुब होगा कि आप अपनी ग्रेजुएशन जिस से भी करते है यह जरूरी नहीं है आपने ग्रेजुएशन की हुई यह जरूरी है। तो आप अपनी ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते हो। लेकिन कभी कभी कुछ व्यक्ति इन 3 साल ग्रेजुएशन को तैयारी के लिए इस्तेमाल करते है लेकिन हम आपको यह कहेंगे कि आपको पहले ग्रेज्यूशन पर ध्यान देना चाहिए उसके बाद आईएएस की तैयारी करनी चाहिए ज्यादा आगे की नही सोचनी चाहिए पास पड़े गोल को अच्छे से पूरा करना चाहिए।

यह भी पढ़ें –

ग्रेजुएशन के बाद क्या करे?

अगर आपने ग्रेजुएशन खत्म कर ली और अब आपको आईएएस ऑफिसर बनना है तो आपको पहले एक साल कोचिंग या प्राइवेट ट्यूशन या फिर खुद से यूपीएससी सिविल सेवा के परिक्षा के लिए तैयारी करनी पड़ेगी। उसके बाद आपको जब भी यूपीएससी द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म आए तो उससे भरना पड़ेगा और एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको कुछ दिन बाद परीक्षा की तारीख दे दी जाएगी और आपको उन परीक्षा को पास करना होगा एक आईएएस ऑफिसर बनने के लिए।

आईएएस बनने के लिए सलेक्शन प्रोसेस

आईएएस बनने के लिए सलेक्शन प्रोसिजर की बात करे तो उसके बारे में हमने आर्टिकल के इस सेक्शन में आपको बताया हुआ है।

  • सबसे पहले आपको यूपीएससी का फॉर्म भरना होगा।
  • जिसके बाद आपको यूपीएससी द्वारा लिए गए परीक्षा को अच्छे रैंक से पारित करना होगा।
  • सबसे अगले आपको प्री लेवल का एग्जाम क्लियर करना होता है। अगर आप इसको पास कर लेते है तो आप यूपीएससी के मेंस एग्जाम के लिए अप्लाई करते है।
  • मेंस एग्जाम को पास करने के लिए आपको कड़ी मेहनत की जरुरत होती है अन्यथा आप कोशिश करते रहेंगे और आपका नही निकल पाएगा इसलिए अगर आप आईएएस अधिकारी बनना चाहते है तो आपको मेंस के लिए अच्छे से तैयारी करनी पड़ेगी।
  • उसके बाद अगर आप मेंस एग्जाम क्लियर कर लेते है तो आप पर्सनेल इंटरव्यू के लिए मान्य माने जाते है और यूपीएससी के एग्जामिनर आपसे ऐसे सावल पूछते है जो आपकी मानसिकता को दर्शाते है अगर आप एग्जामिनर को इंप्रेस करने में सक्षम हो जाते है तो आपका नाम मेरिट लिस्ट में आ जाता है अन्यथा आपको एक बार और प्रयास करना चाहिए।
  • सलेक्शन होने के बाद आपकी ट्रेनिंग करवाई जाती है जो LBSNAA में कराई जाती है जिसे लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन के नाम से जाना जाता है।
  • आपकी ट्रेनिंग खत्म होने के बाद आपको पोस्टिंग की जाती है और इस तरह आपके आईएएस बनने का सपना पूरा हो जाता है।

आईएएस ऑफिसर के काम

  • आईएएस ऑफिसर जिला स्तर पर कानून की देखभाल करते है।
  • आईएएस ऑफिसर ना सिर्फ जिला स्तर पर कार्य को देखते है उसके अलावा इस ऑफिसर केन्द्र सरकार के अलग अलग डिपार्टमेंट में भी महासचिव का कार्य करते है।
  • मुख्य तौर जितने भी व्हाइट कॉलर जॉब सरकार के होते है उन सभी कामों का नेतृत्व आईएएस ऑफिसर के द्वारा ही किया जाता है।

आईएएस ऑफिसर की सैलरी

आईएएस ऑफिसर की सैलेरी की बात करे तो उनकी सैलरी 56,100 रुपए से शुरू होती है और जैसे जैसे आईएएस ऑफिसर का एक्सपीरियंस बढ़ने लगता है उनकी सैलेरी भी बढ़ने लगती है जो बढ़ कर 2.5 लाख तक भी हो सकती हैं।

FAQ

क्या दसवीं के बाद आईएएस की तैयारी कर सकते हैं?

हां बिल्कुल आप दसवीं कक्षा के बाद ही आईएएस की तैयारी शुरू कर सकते हैं। और बहुत सारे जागरूकता विद्यार्थी करते भी हैं।

आईएएस बनने के लिए दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले?

आईएएस बनने के लिए आप दसवीं के बाद कोई सा भी सब्जेक्ट ले सकते हैं। जिस भी सब्जेक्ट में आपकी रुचि है। यहां कोई सब्जेक्ट अनिवार्य नहीं है। लेकिन यदि आप कलां वर्ग का चयन करते है तो यह आपके लिए आगे बहुत मददगार होगा।

10 वीं के बाद IAS ऑफिसर कैसे बने?

10वीं के बाद IAS आफिसर बनने के लिए आपको 11 वीं और 12वीं और फिर इसके बाद आपको स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी होती है।

IAS के लिए कौन सी डिग्री चाहिए?

IAS के लिए आप कोई भी डिग्री कर सकते हैं। लेकिन यदि आप BA की डिग्री करते हैं। तो यह आपकी IAS की तैयारी में मददगार होती है।

आईएएस बनने के लिए सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा है?

आईएएस बनने के लिए आप कलां वर्ग से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

सारांश

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप 10वीं के बाद ही आईएएस बनने के लिए तैयारी कैसे कर सकते हैं यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते हैं और यदि आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

3 thoughts on “दसवीं बाद आईएएस कैसे बने | 10th ke baad IAS kaise bane”

Leave a Comment

Your email address will not be published.